आगरा में वायु प्रदूषण कारण बेहद जहरीली हुई हवा, AQI 400 पार, सांस रोग के मरीजों की बढ़ी संख्या

punjabkesari.in Saturday, Nov 05, 2022 - 01:21 PM (IST)

आगराः उत्तर प्रदेश के आगरा में वायु प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है। जो लोगों के लिए बेहद खतरनाक है। हवा पूरी तरह प्रदूषित हो चुकी है, जिससे लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है। वायू प्रदूषण सांस की समस्या से परेशान लोगों के लिए तो और भी घातक है। जिले में लगातार अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ रही है। इस समस्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने जारी मानकों का पालन करने के भी निर्देश दिए है।    

बता दें कि जिले में वायु प्रदूषण लगातार बढ़ने से हवा खराब हो चुकी है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से जारी एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) में आगरा का औसतन एक्यूआई 231 है। पहली बार शहर में 10 जगहों पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार पहुंचा है। इनमें फतेहाबाद रोड स्थित अमर होटल के पास और ट्रांसपोर्ट नगर का आईएसबीटी शुक्रवार को भी सबसे प्रदूषित रहा। अति सूक्ष्म पीएम 2.5 कणों की संख्या 831 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर तक पहुंच गई जो सेहत के लिए बेहद खतरनाक है और मानक से करीब 14 गुना ज्यादा है। इसी के कारण एसएन मेडिकल कॉलेज में सांस रोग के मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

इस कारण हो रहा है वायू प्रदूषण
नगर निगम, जल निगम, नेशनल हाईवे अथॉरिटी और एडीए के अधिकारी डीएम को छिड़काव की रिपोर्ट भेज रहे हैं। उनकी पानी के छिड़काव की पोल सड़क किनारे लगे पेड़ों पर जमा धूल ने खोल दी है। क्षेत्रीय लोगों के मुताबिक हाईवे, फतेहाबाद रोड, आवास विकास कॉलोनी, बोदला सिकंदरा रोड, अवधपुरी, शास्त्रीपुरम, ट्रांसपोर्ट नगर, खंदारी, सिकंदरा, दयालबाग क्षेत्र में पेड़ों पर धूल की मोटी परत जमा है, जबकि अधिकारी पानी का छिड़काव कराने और स्प्रिंकलर के इस्तेमाल का दावा लगातार कर रहे हैं। लेकिन यहां पानी का छिड़काव नहीं किया जा रहा।

जिम्मेदार विभागों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई
चिकित्सक डॉ. संजय चतुर्वेदी ने बताया कि प्रदूषण के कारण शहर के हालात ठीक नहीं है। तत्काल राहत के लिए सख्त कदम उठाने की जरूरत है। यहां समस्या पीएम कणों की है, उसी के मुताबिक योजना बनाएं। लोगों पर प्रदूषण का बुरा असर पड़ रहा है। वहीं, कमिश्नर अमित गुप्ता ने कहा कि नगर निगम, एडीए, नेशनल हाईवे, मेट्रो समेत सभी निर्माण एजेंसियों को प्रदूषण नियंत्रण के उपाय सख्ती से करने को कहा गया है। सभी विभाग अपनी जिम्मेदारी निभाएं, जो भी विभाग अपनी जिम्मेवारी ठीक से नहीं निभाएगा, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

Content Editor

Pooja Gill