कार्यभार ग्रहण करने बस से लखनऊ पहुंचे अजय कुमार लल्लू

punjabkesari.in Friday, Oct 11, 2019 - 01:43 PM (IST)

लखनऊः कांग्रेस के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू की सादगी चर्चा का विषय बनी हुई है। न कोई लाव लश्कर और न ही गाड़ियों का काफिला, साधारण बस में बैठकर अजय कुमार उत्तर प्रदेश की कमान संभालने लखनऊ पहुंचे। वहीं कांग्रेसी नेताओं ने उनकी यात्रा की तस्वीर ट्वीट कर सादगी की तारीफ की।

मालूम हो कि यूपी कांग्रेस संगठन में बहुप्रतीक्षित बदलाव के तहत कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता अजय लल्लू को प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। इसके अलावा 4 उपाध्यक्षों, 12 महासचिवों और 24 सचिवों की भी नियुक्ति की गई है। पिछली कमेटी की अपेक्षा नई कमेटी करीब 10 गुना छोटी है। पिछली प्रदेश कांग्रेस कमेटी में जहां 500 पदाधिकारी थे वहीं इस बार यह संख्या 41 है। नई कमेटी के हर पदाधिकारी की खास जिम्मेदारी पहले से तय है। उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को संजीवनी देने का दायित्व अब युवा कंधों पर डाला गया है।

अरसे बाद पार्टी की ओर से ऐसा प्रयास हुआ, अन्यथा अब तक गिने चुने 5-7 नेताओं के इर्द गिर्द ही पूरी पार्टी सिमटी रहती थी। नई टीम में ज्यादातर 40-45 साल की आयु के पदाधिकारी हैं। यूपी में कांग्रेस को पुनर्जीवन देने का दायित्व पार्टी हाईकमान ने महासचिव प्रियंका गांधी को सौंपा है। प्रियंका की नजर 2022 के विधानसभा चुनाव पर है। उन्होंने राज्यभर से जमीनी कार्यकर्ताओं को चिह्नित पार्टी को सक्रिय और मजबूत करने का जिम्मा दिया है।

बता दें कि, अजय लल्लू कुशीनगर के सेवरही गांव के रहने वाले हैं और तमकुहीराज विधानसभा सीट से कांग्रेस के दूसरी बार के विधायक हैं। वे पिछड़ी जाति के वैश्य समाज से आते हैं। लल्लू अव्वल दर्जे के आंदोलनकारी हैं। जन समस्याओं को लेकर आए दिन धरना-प्रदर्शन करते रहते हैं। इसके चलते वे धरना कुमार के नाम भी विख्यात हैं। लल्लू को चुनने के पीछे बीजेपी और सपा के वोट बैंक को काटने की रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है।

Deepika Rajput