KBC: काशी के अजीत सिंह के काम से प्रभावित हुए बिग बी, कहा- आपको दिल से सलाम

punjabkesari.in Sunday, Oct 21, 2018 - 05:19 PM (IST)

वाराणसीः बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन द्वारा होस्ट किए जा रहे शो कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) में कई लोगों ने अपनी योग्यता से लाखों रूपये कमाए। मगर आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने शो में पैसे जीतकर नहीं बल्कि अपनी अच्छाई से लोगों के दिलों में जगह बना ली। बीते शुक्रवार केबीसी के मंच पर एक ऐसा शख्स पहुंचा, जिसके लिए अमिताभ को भी कहना पड़ा 'आपको द‍िल से सलाम करते हैं हम सभी'। उनका परिचय देते हुए अमिताभ ने बताया कि यह वह शख्स है जिन्होंने बच्चियों को देह व्यापार के चगुंल से बचाने का बीड़ा उठाया है। 

केबीसी शो का हिस्सा बनने आए वाराणसी के रहने वाले अजीत सिंह गुड़िया संस्था के डायरेक्टर हैं। अजीत ने बताया कि उन्होंने कई रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर युवतियों और महिलाओं को देह व्यापार के दलदल से आजाद कराया है। अमिताभ द्वारा पूछे जाने पर कि आपने अब तक सबसे कम उम्र की किस लड़की को बचाया है। इस पर अजीत ने बताया कि उन्होंने इलाहाबाद से 6 साल की बच्ची को मुक्त कराकर नई जिंदगी दी है। बच्ची को लगता था कि यही उसका काम है।  

एक और किस्से का जिक्र करते हुए उन्होंने एेसा कुछ बताया जिसे सुनकर दर्शक सन्न रह गए। उन्होंने बताया कि मैंने एक एेसी बच्ची को छुड़वाया था जिसकी कोठेवाली ने इतनी पिटाई की थी कि उसके सिर में घाव हो गया था। जब हम उसे छुड़वाने पहुंचे तो उसके सिर से कीड़े झड़ रहे थे। हैरानी की बात यह है कि वो लड़की इतने दुख सहने के बाद भी वहां से निकलने को तैयार नहीं थी। वहीं अजीत सिंह की पत्नी ने कहा कि हम सब जो काम करते हैं वो आसान नहीं है। मेरे पत‍ि को रोकने के लिए एक बार मुझ पर बंदूक तान दी गई। लेकिन हिम्मत दिखाते हुए मैंने यही कहा, आपको जो करना है करो, मारना है तो मार लो, लेकिन हम बच्च‍ियों को बचाकर ही मरेंगे। 

बता दें कि, इस प्रशंसनीय काम के लिए अजीत सिंह को राष्ट्रपति सम्मान सहित कई बड़े-बड़े अवार्ड से नवाजा जा चुका है। वहीं शो में अजीत और उनकी पत्नी ने 12 लाख 50 हजार रुपये की धनराशि जीती। 

Deepika Rajput