योगीराज में अखिलेश के फोटो लगे बैग फांक रहे धूल

punjabkesari.in Friday, May 26, 2017 - 07:59 AM (IST)

गुलावठी: उत्तर प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद भाजपा की सरकार बनने के बाद बच्चों को मिलने वाले नि:शुल्क बैगों का वितरण नहीं किया गया। कयास लगाए जा रहे हैं, कि बैगों पर पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का फोटो लगा होने के कारण बैगों का वितरण नहीं किया जा रहा है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश की पूर्ववर्ती सपा सरकार ने विभिन्न योजनाओं के नाम पर करोड़ों रुपए पानी की तरह बहाया था। इस योजना के तहत सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या व साक्षरता दर बढ़ाने के लिए बच्चों को प्रतिवर्ष नि:शुल्क किताबें, यूनिफार्म वितरित की गईं। इसके अलावा कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा प्रदान की जा रही है। इसके बावजूद भी सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या नहीं बढ़ी। प्रदेश सरकार के निर्देश पर परिषदीय स्कूलों के बच्चों को प्रत्येक सोमवार को ताजे फल व बुधवार को दूध वितरित किया जा रहा है।

अब वित्तीय वर्ष 2016-17 में तत्कालीन प्रदेश सरकार ने सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को नि:शुल्क बैग उपलब्ध कराने का निर्णय लिया था जिसके लिए प्रदेश सरकार ने 50 करोड़ की धनराशि भी आबंटित की। विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लगने के कारण बैगों का वितरण नहीं किया गया था। चुनाव उपरांत यूपी में सत्ता परिवर्तन होने पर भाजपा की सरकार बनी। बैगों पर पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का फोटो लगा होने के कारण बैगों का वितरण नहीं किया जा रहा है।