अखिलेश का दावा- कानपुर मेट्रो हमारा, जानिए BJP- SP सरकारों का कितना सहयोग

punjabkesari.in Tuesday, Dec 28, 2021 - 01:44 PM (IST)

कानपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा उत्तर प्रदेश में कानपुर मेट्रों का आज उद्घाटन किया गया, जिसको लेकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव कहा कि कानपुर मेट्रो समाजवादियों की दी हुई है। बता दें कि कानपुर मेट्रो का शिलान्यास साल 2016 में तत्कालीन CM अखिलेश यादव के द्वारा किया था। मेट्रो के काम के लिए ₹5 करोड़ का बजट आया था। इसमें उद्घाटन समारोह में ही ₹3.5 करोड़ खर्च हो गए हैं, जिसकी वजह से 3साल तक मेट्रो का काम काम रुका रहा।

वहीं, 9 मार्च 2017 को योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की बागडोर अपने हाथों में ली। इस साल जुलाई में फेज-1 के लिए सिविल वर्क शुरू हुआ, पर सितंबर में केंद्र की ओर से डीपीआर में बदलाव की मांग हुई और दिसंबर तक नई डीपीआर तैयार भी हो गई है। साल 2018 के मार्च में उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने कानपुर मेट्रो परियोजना को मंजूरी दे दी। गति बरकरार रखते हुए जून में वित्त मंत्रालय ने कानपुर मेट्रो को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी।

2019 की फरवरी में प्रारंभिक कार्य शुरू करने के लिए प्रदेश ने अपने बजट में 175 करोड़ रुपये आवंटित किए। इसी समय केंद्र ने कानपुर मेट्रो परियोजना को मंजूरी दे दी। मार्च में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कानपुर मेट्रो परियोजना की आधारशिला रखी। इसके बाद काम ने गति पकडी और सितंबर तक ट्रैक और एलिवेटेड वायडक्ट के साथ नौ स्टेशनों के निर्माण के लिए टेंडर बुला लिया गया। नवंबर में तो सीएम योगी आदित्यनाथ ने कानपुर मेट्रो के लिए सिविल वर्क का उद्घाटन भी कर दिया।

वहीं, अगले साल 2020 फरवरी में सीएम योगी ने कानपुर मेट्रो फेज-1 की परियोजना को के लिए 358 करोड़ रुपये आवंटित किए। 2021 मई तक कानपुर मेट्रो के 8.621 किलोमीटर लंबे अंडरग्राउंड सेक्शन का शुरुआती काम शुरू हुआ और जून में UPMRC ने प्राथमिकता के लिए IIT कानपुर से कल्याणपुर रेलवे स्टेशन तक लगभग एक किमी के ट्रैक बिछाने का काम पूरा कर लिया था। 

बाद में ये ट्रैक तेजी से पूरा हुआ और मेट्रो दौडाने की राज्य सरकार की डेडलाइन देखते हुए हर हाल में इसे अक्टूबर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया। और अब खुद सीएम ने कानपुर मेट्रो के ट्रायल रन का शुभारंभ अपने हाथों से कर डाला है।

Content Writer

Tamanna Bhardwaj