अखिलेश ने किया भारत बंद का समर्थन, कहा-BJP सरकार की विरोधी प्रणाली के सपा सख्त खिलाफ

punjabkesari.in Tuesday, Mar 05, 2019 - 11:30 AM (IST)

लखनऊः 13 प्वाइंट रोस्टर की जगह 200 प्वाइंट रोस्टर लागू करने की मांग को लेकर आज कई संगठनों ने ‘भारत बंद’ का आह्वान किया है। वहीं सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी इसका समर्थन किया है।

उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि समाजवादी पार्टी भाजपा सरकार द्वारा शिक्षण संस्थानों में लागू आरक्षण विरोधी 13 प्वाइंट रोस्टर प्रणाली के सख़्त विरोध में हैं। दलित, ओबीसी, पिछड़ा, कमज़ोर, वंचित विरोध केंद्रित ये नीति संविधान की उपेक्षा व अवहेलना है।

बता दें कि 13 सूत्री रोस्टर सिस्टम विश्वविद्यालयों में आरक्षण लागू करने का नया तरीका है। 200 प्वाइंट रोस्टर सिस्टम पर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और मानव संसाधन मंत्रालय ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ याचिका दायर की थी जिसे सुप्रीम कोर्ट ने 22 जनवरी को खारिज कर दिया था। इसी के साथ तय हो गया है कि विश्वविद्यालयों में खाली पदों को 13 प्वाइंट रोस्टर सिस्टम के जरिए ही भरा जाएगा। अब सरकार से मांग की जा रही है कि अदालत के फैसले को खारिज करने के लिए विधेयक लाया जाए और पुरानी रोस्टर प्रणाली को फिर से लागू किया जाए।

इसके अलावा इन मुद्दों पर बंद है भारत:-

  1. शैक्षणिक व सामाजिक रूप से भेदभाव, वंचना व बहिष्करण का सामना नहीं करने वाले सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान रद्द करने।
  2. आरक्षण की अवधारणा बदलकर संविधान पर हमले बंद करने।
  3. देश भर में 24 लाख खाली पदों को भरने।
  4. लगभग 20 लाख आदिवासी परिवारों को वनभूमि से बेदखल करने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश को पूरी तरह निरस्त करने के लिए अध्यादेश लाने।
  5. पिछले साल 2 अप्रैल के भारत बंद के दौरान बंद समर्थकों पर दर्ज मुकदमे व रासुका हटा कर उन्हें रिहा करने की मांग।

Ruby