अखिलेश राज में अधिकारियों का हुआ इतना तबादला, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

punjabkesari.in Wednesday, Mar 29, 2017 - 03:35 PM (IST)

लखनऊ: कानून व्यवस्था को लेकर आलोचनाओं से घिरी रहने वाली अखिलेश यादव की पूर्ववर्ती सरकार में भारतीय पुलिस सेवा(आईपीएस) अधिकारियों के ताबड़तोड़ तबादलों का आलम यहां तक पंहुच गया था कि कुछ अधिकारियों के पांच साल में 20 तबादले तक कर दिए गए।

सूचना के अधिकार आरटीआई से मिली जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश में भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अफसरों की कुल संख्या 407 है। अखिलेश यादव के मुख्यमंत्रित्वकाल में मार्च 2012 से मार्च 2017 की अवधि में आईपीएस अधिकारियों के 2454 तबादले हुए। आरटीआई कार्यकर्त्ता डॉ. नूतन ठाकुर ने बताया कि उन्हें यह जानकारी पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) कार्मिक पी सी मीना ने उपलब्ध कराई है।

उन्होंने बताया कि 78 आईपीएस अफसर ऐसे हैं जिनका पांच साल में 10 या उससे अधिक बार तबादला हुआ। इनमें उमेश कुमार श्रीवास्तव के सर्वाधिक 20 तबादले हुए जबकि अनीस अहमद अंसारी का 18, राजेंद्र प्रसाद पाण्डेय का 17 तथा दिलीप कुमार का 16 बार तबादला किया गया। हाल ही में निलंबित किए गए हिमांशु कुमार सहित 5 आईपीएस अफसरों का पांच वर्षों में 15 बार तबादला हुआ। अखिलेश सरकार में 215 आईपीएस अफसरों का 5 या उससे अधिक बार तबादला हुआ।

सूचना के अनुसार इस अवधि में सबसे अधिक समय तक निलंबित रहने वाले अधिकारी अमिताभ ठाकुर थे जिन्हें 10 माह निलंबित रखा गया जबकि अन्य निलंबित होने वाले अफसर कुछ दिनों या 2-3 महीने में बहाल कर दिए गए। राज्य में एक आईपीएस अफसर की सेवा अवधि में 27.3 तबादले का औसत पाया गया। पूरी सेवा अवधि में सर्वाधिक तबादला आईजी प्रमोद कुमार मिश्रा का है जिनका 33 साल में 55 बार तबादला हुआ।