अखिलेश की मांग- सरकार कोविड टीकों की सुरक्षा व प्रभाव की जानकारी सार्वजनिक रूप से साझा करे

punjabkesari.in Thursday, Jun 03, 2021 - 10:51 AM (IST)

लखनऊः समाजवादी पार्टी नेता अखिलेश यादव ने बुधवार को सरकार से मांग की कि वह कोविड रोग के विभिन्न टीकों की सुरक्षा और प्रभावकारिता के बारे में जानकारी सार्वजनिक रूप से साझा करे। उन्होंने अंग्रेजी में किए गए एक ट्वीट में सवाल किया कि सरकार विभिन्न टीकों की प्रभावशीलता और सुरक्षा के बारे में जानकारी सार्वजनिक रूप से साझा क्यों नहीं कर रही है? 

उन्होंने कहा कि पारदर्शी व्यवस्था से स्वास्थ्य देखभाल में लगे कर्मचारियों को टीकों को चुनने में सहूलियत होगी ओैर और भारतीय नागरिकों के संक्रमण की चपेट में आने पर भी इससे काफी मदद मिलेगी। सपा प्रमुख ने एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट को टैग करते हुए कहा कि कोविड टीके के मूल्य निर्धारण में पारदर्शिता की कमी भारत के टीकाकरण अभियान और अर्थव्यवस्था के लिए खराब है। 

इससे पहले उन्होंने सीबीएसई की ही तरह अन्य शिक्षा परिषदों तथा राज्य बोर्ड की परीक्षाओं को भी रद्द करने की मांग की है। अखिलेश ने बुधवार सुबह एक ट्वीट कर कहा "परीक्षार्थियों-अभिभावकों के दबाव के आगे आख़िरकार असंवेदनशील भाजपा सरकार को झुकना ही पड़ा और सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा रद्द किये जाने का फ़ैसला उन्हें लेना ही पड़ा।" उन्होंने इसी ट्वीट में कहा "अब इसी आधार पर अन्य बोर्ड एवं राज्य बोर्ड की परीक्षाएँ भी रद्द की जानी चाहिए।" 

अखिलेश शुरू से ही मांग कर रहे हैं कि जब तक सभी परीक्षार्थियों को कोविड-19 का टीका नहीं लग जाता तब तक कोई परीक्षा आयोजित न कराई जाए। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंगलवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षा रद्द करने पर सहमति बनी है। इसके साथ ही आईएससी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा भी रद्द कर दी गई है। बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों में परीक्षाओं के आयोजन को लेकर जो चिंता है, उसे दूर किया जाना चाहिए। 

ऐसी तनावपूर्ण स्थिति में छात्रों को परीक्षा में बैठने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए। सभी हितधारकों को छात्रों के प्रति संवेदनशीलता दिखाने की जरूरत है । इस साल जनवरी में जब कोरोना टीका की शुरूआत हुयी थी, तब यादव ने सरकार से पूछा था कि टीकाकरण अभियान कैसे चलाया जाएगा और गरीबों को मुफ्त में टीका कब मिलेगा। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा था कि उन्हें देश के डॉक्टरों पर भरोसा है लेकिन सरकार पर नहीं। 

यादव ने यह कहते हुए एक विवाद भी खड़ा कर दिया था कि वह खुद को भाजपा का टीका नहीं लगवाएंगे। बाद में, उन्होंने यह कहते हुए संशोधन करने की कोशिश की कि वह वैज्ञानिकों का जिक्र नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा था, "हमें अपने डॉक्टरों पर पूरा भरोसा है, लेकिन सरकार पर नहीं... यह अच्छा है कि कोरोना वायरस का टीका आ गया है, लेकिन डॉक्टर जो कहते हैं, उस पर विश्वास करें, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर नहीं।'' 
 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj