फेक न्यूज अभियान पर बोले अखिलेश- ऐसी न्यूज को बढ़ावा देने वाले देशद्रोही

punjabkesari.in Monday, Nov 12, 2018 - 06:48 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक निजी हिंदी न्यूज द्वारा फेक न्यूज के खिलाफ बियॉन्ड फेक न्यूज अभियान शुरू किया गया है। जिसके चलते लखनऊ यूनिवर्सिटी के मालवीय हॉल में इस अभियान को लेकर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, यूपी पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, डीजीपी ओपी सिंह समेत वरिष्ठ पत्रकारों ने हिस्सा लिया।

इस कार्यक्रम में पहुंचे उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि जो लोग फेक न्यूज को बढ़ावा दे रहे हैं, वो देशद्रोही हैं। यह प्रोपेगैंडा है और कुछ लोग इसे बड़े पैमाने पर कर रहे हैं। इस तरह हिटलर और मुसोलिनी के जमाने भी झूठा प्रचार हो रहा था और आज हर व्यक्ति ब्रॉडकास्टर हो सकता है, कहीं से भी ख़बर को कहीं तक भी पहुंचा सकता है ग़लत सूचना देना या हेरफेर करके सूचना देना भी फेक न्यूज ही है।

साथ ही अखिलेश यादव ने कहा कि मैं अपने अनुभव से कह सकता हूं। जिस समय समाजवादी सरकार थी। उस समय एक तस्वीर ट्रक से एक पुलिसकर्मी की जान जाने की तस्वीर वायरल की गई थी। मैंने गृहसचिव से उस तस्वीर के वायरल होने का सोर्स पता करने के लिए कहा। पता चला गुड़गांव की मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने वाली एक लड़की उस झूठी खबर को फैला रही थी।

लखनऊ के अलावा दिल्ली समेत देश के 6 प्रमुख शहरों में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। अभियान का लक्ष्य फेक न्यूज के खिलाफ जंग छेड़ना है जो विश्व में सामाजिक और राजनीतिक क्षेत्रों में नुकसान पहुंचा रही है। जिससे निपटने का माध्यम टेक्नोलॉजिकल हथियारों को अपनाना व मीडिया की साक्षरता को बढ़ाना है। 
 

Tamanna Bhardwaj