अखिलेश अब प्रदेश के किसी गांव में चले जाएंगे तो मुंह दिखाने लायक नहीं रहेंगे: योगी

punjabkesari.in Thursday, Mar 14, 2019 - 11:00 AM (IST)

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बयान में कहा है कि गरीब को मकान, शौचालय, बिजली कनेक्शन, रसोई गैस कनेक्शन, 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा कवर, किसान को 6 हजार रुपए वार्षिक किसान सम्मान निधि जैसे अभिनंदनीय कार्य केवल प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में ही संभव है। उन्होंने कहा कि स्किल डिवैल्पमेंट के माध्यम से नौजवानों को रोजगार, भारत को दुनिया की आर्थिक शक्ति के रूप में स्थापित करने का काम, आंतरिक और बाह्य सुरक्षा, जीरो टॉलरैंस की नीति पर विगत 5 वर्षों में बहुत सारे कार्य हुए हैं। योगी ने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में भाजपा प्रचंड बहुमत से 2019 के चुनाव को जीतेगी। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के बयान पर कटाक्ष करते हुए योगी ने कहा कि अखिलेश अपने मकान से बाहर निकले तो गांव की जानकारी मिलेगी। मैं सच्चाई बताऊं तो अखिलेश मुंह दिखाने के लायक नहीं रहेंगे।

20 लाख हेक्टेयर जमीन को सिंचन की अतिरिक्त क्षमता उपलब्ध करवाएंगे
योगी ने कहा कि सपा-बसपा की सरकारें अपने 10 साल के कार्यकाल में जो काम नहीं कर पाई, हमारी सरकार ने केवल डेढ़ वर्ष के दौरान कर दिखाया। हमारी सरकार ने प्रदेश में 2 लाख हेक्टेयर अतिरिक्त सिंचन की क्षमता अर्जित की है और दिसम्बर 2019 में हम प्रदेश में 20 लाख हेक्टेयर अतिरिक्त जमीन को सिंचन क्षमता उपलब्ध करवाने जा रहे हैं। प्रदेश में 4 करोड़ किसानों को स्वाइल हैल्थ कार्ड बांटे जा चुके हैं।

इस साल 48 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की गई है
योगी ने कहा कि इसी तरह धान की खरीद प्रक्रिया से किसानों के जीवन में खुशहाली आई है। 2017-18 में 42 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद सीधे किसानों से सरकार ने की। किसानों को 48 घंटे में पैसे का भुगतान उनके बैंक खातों में किया गया है।

10 लाख पीएम आवास बने
योगी ने कहा कि सच्चाई यह है कि अखिलेश की सरकार के समय उत्तर प्रदेश में पीएम आवास योजना (शहरी) में केवल 20 हजार आवास योजना सेंक्शन हुए थे। 2 साल का समय इनके पास था जबकि हमारी सरकार के समय अभी 23 महीने में 11 लाख से अधिक आवास गरीबों को मिल चुका है। इसी तरह पीएम आवास योजना (ग्रामीण) में अखिलेश की सरकार ने 2 साल में 63 हजार से ज्यादा आवास नहीं दे पाई थी जबकि हमारी सरकार ने 23 महीने में 12 लाख आवास गरीबों को वितरित किए हैं जिसमें 10 लाख आवास बन चुके हैं।

योगी ने कहा कि अखिलेश ने दो साल में केवल 40 लाख शौचालय बनाए। हमारी सरकार ने दो साल में 1.71 करोड़ शौचालय बनाए हैं। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार में किसी भी गरीब परिवार को बिजली कनैक्शन नहीं मिला था, जबकि हमारी सरकार ने 1 करोड़ से अधिक गरीबों को बिजली कनैक्शन उपलब्ध करवाया है। उन्होंने कहा कि सपा की सरकार में किसानों से न तो धान खरीदा जा रहा था और न ही गेहूं। आलू, दलहन और तिलहन की कोई खरीद नहीं हो रही थी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने किसानों से सीधे खरीद करना शुरू किया। अखिलेश सरकार का बकाया गन्ने का भुगतान हमने किया है। अखिलेश यादव अपने 5 साल के कार्यकाल के दौरान इतना गन्ने का भुगतान नहीं किए होंगे जितना हमारी सरकार ने डेढ़ साल के दौरान किया है।

Anil Kapoor