500, 1000 रुपए के पुराने नोट बंद होने से किसानों को भारी असुविधा: CM

punjabkesari.in Tuesday, Nov 15, 2016 - 08:27 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भारत सरकार द्वारा 500 और 1000 के पुराने नोटों का चलन बंद किए जाने से समाज के सभी वर्गों सहित किसानों को हो रही भारी असुविधा के मद्देनजर केन्द्र से कृषकों को राहत दिए जाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि इन नोटों के बंद किए जाने से उत्तर प्रदेश सहित पूरे देश के किसानों के सामने रबी फ सल की बुआई के लिए बीज, खाद व अन्य कृषि निवेशों का इंतजाम करने का गम्भीर संकट पैदा हो गया है। 

किसानों व गरीबों को करना पड़ रहा असुविधा का सामना
यादव ने कहा कि भारत सरकार के इस आकस्मिक फैसले का एक नतीजा यह भी है कि खरीफ  फसल की उपज को बेचकर किसानों ने जो धनराशि अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए इकट्ठा की है, उसका भी वे इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। वर्तमान सहालग में बड़ी संख्या में किसान परिवारों की बेटियों की शादी होनी है, लेकिन अपनी इस जिम्मेदारी को पूरा करने के लिए उन्हें घोर असुविधा का सामना करना पड़ रहा है।

केन्द्र सरकार नोटबंदी के फैसले पर करे पुनर्विचार
मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि केन्द्र की सरकार किसानों की हितैषी है और उसे देश के अन्नदाताओं की दिक्कतों का ख्याल है तो वह अविलम्ब अपने इस फैसले पर पुनर्विचार करते हुए किसानों को राहत पहुंचाने के लिए जरूरी कदम उठाएगी।

UP Political News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें