अखिलेश के गृह जिले इटावा में अभी बचे हैं ‘मुलायम के लोग’

punjabkesari.in Sunday, Jan 22, 2017 - 04:20 PM (IST)

इटावा (हरिओम यादव): समाजवादी पार्टी में वर्चस्व और सिंबल की लड़ाई खत्म हो चुकी है। चुनाव आयोग ने संख्यात्मक दस्तावेजों के आधार पर अखिलेश यादव को पार्टी का सर्वेसर्वा घोषित कर दिया है। लेकिन अभी भी सीएम अखिलेश यादव के गृहजिले इटावा में पार्टी की नींव रखने वाले मुलायम और उनके छोटे भाई शिवपाल यादव के समर्थक बचे हैं। शिवपाल के समर्थकों ने अपने गुट को ‘मुलायम के लोग’ नाम दिया है। इन कार्यकर्ताओं का दावा है कि वे आज भी नेताजी में आस्था रखते हैं और जीवनपर्यंत मुलायम के साथ रहेंगे। ऐसे में संशय का विषय यह है कि आखिर मुलायम के पार्टी में संरक्षक होने के बावजूद भी अलग गुट क्यों बनाया गया?
               

क्यों नाराज है यह गुट?
‘मुलायम के लोग’ गुट में पूर्व जिलाध्यक्ष सुनील यादव और दिलीप यादव ‘बबलू’ समेत पार्टी के कई कार्यकर्ता शामिल हैं। हालांकि इस गुट की एक मांग और भी है कि इटावा सीट से पार्टी के मौजूदा विधायक को ही टिकट दी जाए। लेकिन अखिलेश के निर्देशन वाली पार्टी ने नगर पालिका अध्यक्ष कुलदीप गुप्ता संटू को सदर सीट से विधानसभा का प्रत्याशी घोषित किया है।
                

शिवपाल पर भरोसा कायम
पार्टी ने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और कैबिनेट मंत्री शिवपाल यादव को भी इटावा की जसवंतनगर सीट से टिकट दिया है। बावजूद इसके पिछले घटनाक्रम से आहत मुलायम और शिवपाल के समर्थकों ने अलग धड़ा विकसित कर लिया है। हालांकि ये संगठन कितना विस्तार ले पाता है, ये तो वक्त बताएगा। फिलहाल शिवपाल यादव के लिए राहत की बात ये है कि गृहजिले इटावा में उनके समर्थकों का उन पर भरोसा अभी कायम है।

UP Hindil News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें