खौफ का नया सबब बना ''बर्ड फ्लू'', अखिलेश यादव ने योगी सरकार को दी ये सलाह

punjabkesari.in Thursday, Jan 07, 2021 - 01:54 PM (IST)

लखनऊ: कोरोना संक्रमण से जूझ रहे देश के लिए बर्ड फ्लू खौफ का नया सबब बन गया है। ऐसे में उत्तर प्रदेश ने बर्ड फ्लू को लेकर एडवाइजरी जारी की है। सभी जिलों के अधिकारियों को सुरक्षा और अफवाहों के निपटने के निर्देश दिए गए हैं। इसी कड़ी में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने योगी सरकार को सलाह दी है। अखिलेश ने कहा है कि सरकार बर्ड फ्लू से बचने के लिए अग्रिम तैयारी करे। जनता इससे कैसे बचे, इसका प्रचार-प्रसार करे।

अखिलेश ने ट्वीट कर लिखा है, “उप्र की सरकार देश के कई राज्यों में फैल चुके ‘बर्ड फ्लू’ से बचने के लिए अग्रिम तैयारी करे व जनता इसके दुष्प्रभाव से कैसे बचे इसका प्रचार-प्रसार करे। कोरोना के साथ बर्ड फ्लू का अतिरिक्त बोझ उठाना पहले से ही दिन-रात काम कर रहे चिकित्सकों व मेडिकल स्टाफ के लिए बड़ी चुनौती होगा।

ज्ञात हो कि केरल के अलप्पुझा और कोट्टायम जिलों में बर्ड फ्लू के एच5एन8 स्वरूप के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए बत्तखों एवं मुर्गे-मुर्गियों समेत 69,000 से अधिक पक्षियों को मारा गया है। यहां से शुरू हुए बर्ड फ़्लू के ख़तरे को देखते हुए यूपी के पशुधन विभाग ने पूरे प्रदेश के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है, इसमें सभी ज़िलों को निर्देश दिए गए हैं कि पक्षियों के पानी पीने के जलाशयों पर नज़र रखा जाए। अगर कोई बाहरी पक्षियों का झुंड पानी पीने के लिए आता है तो उस पर नज़र रखी जाए। जलाशयों में पानी पीने के बाद अगर कोई पक्षी मृत पाया जाता है तो फ़ौरन उसकी फॉरेंसिक जांच के लिए लैब में भेजा जाए। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static