अखिलेश यादव की मांग- लॉकडाउन के कारण बेरोजगार हुए परिवारों के लिए कार्य योजना बनाए सरकार

punjabkesari.in Friday, Apr 10, 2020 - 01:54 PM (IST)

लखनऊः समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सीएम योगी से मांग करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए घोषित लॉकडाउन के कारण उत्पन्न बेरोजगारी से प्रभावित परिवारों की मदद के लिए कार्य योजना बनाई जाए।

अखिलेश ने कहा कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के कारण दो हफ्तो में 5 करोड़ लोगों के बेरोजगार हो जाने की खबर बेहद चिंताजनक है। उन्होंने कहा, ‘‘सरकार इन आंकड़ों की समीक्षा कर बेरोजगारी से प्रभावित परिवारों की मदद की कार्य योजना तैयार करे वरना भुखमरी से हालात भयावह हो सकते हैं। ऐसी व्यवस्था की जाए कि सबको रोटी, दवा एवं लॉकडाउन के बाद रोजगार मिले। बेरोजगार नौजवानों को एक या दो हजार रुपये की मासिक मदद नाकाफी है।

उन्होंने कहा कि कोरोना की दुर्भाग्यपूर्ण आकस्मिक आपदा के कारण श्रमिकों का जीवन घोर संकट में है। विभिन्न प्रदेशों में काम करने वाले श्रमिक और कामगार लाखों की संख्या में अपने गांवों की तरफ पलायन करने को मजबूर हुए हैं। स्थिति यहां तक विकट हो गई है कि भारत में बेरोजगारी की दर 23 प्रतिशत से ज्यादा हो गई है। यह संख्या अभी और भी बढ़ने वाली है।|

सपा अध्यक्ष ने कहा कि वाराणसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र है। वहां लॉकडाउन में फंसे पूर्वांचल के चार लाख 30 हजार बुनकर परिवारों के सामने खाने का संकट है। इन बुनकर परिवारों के कामधंधे बंद हैं। आमदनी न होने से वे बाजार दर पर खाद्य सामग्री, सब्जी, दवाएं खरीद नहीं पा रहे। उनके लिए तत्काल राहत पैकेज की घोषणा की जानी चाहिए। 
 

Tamanna Bhardwaj