अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर साधा निशाना, कहा-शिक्षा प्राथमिकता का विषय नहीं, तभी घटा दिया बजट

punjabkesari.in Monday, Dec 24, 2018 - 01:58 PM (IST)

लखनऊः सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शिक्षा को लेकर योगी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने आरोप लगाया है कि वर्तमान सरकार के लिए शिक्षा प्राथमिकता का विषय नहीं है, तभी तो सरकार ने शिक्षा बजट घटा दिया है।

दरअसल, अखिलेश यादव ज्यादातर ट्विटर पर सक्रिय रहते हैं। हर चर्चित घटना पर वह सोशल मीडिया द्वारा अपनी प्रतिक्रिया देते हैं। वहीं बीजेपी सरकार की खामियों को भी वह उजागर करने से नहीं चूकते। इसी कड़ी में उन्होंने ट्विटर पर एक फोटो शेयर की है। जिसमें सामान लादने वाली गाड़ी में स्कूल के कई बच्चे सवार होकर जा रहे हैं। जिसपर उन्होंने बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए लिखा है कि ‘’कहते हैं शिक्षा से गरिमा मिलती है लेकिन इन पशुवत हालातों में बच्चों के भविष्य की क्या उम्मीद. सरकार या तो विद्यार्थियों को दूर ले जाने का प्रबंध करे या स्कूलों को बच्चों के करीब खोले. शिक्षा वर्तमान सरकार के लिए प्राथमिकता का विषय नहीं है, तभी तो उसने शिक्षा का बजट घटा दिया है’’

बता दें कि योगी सरकार ने बीती 11 जुलाई को अपना पहला बजट पेश किया था। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक, अखिलेश सरकार के कार्यकाल के दौरान वित्त वर्ष 2016-17 में माध्यमिक शिक्षा के लिए 9,990 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। वहीं इस वित्त वर्ष योगी सरकार ने 576 करोड़ रुपये आवंटित किए। यानी 9,414 करोड़  रुपये की कटौती हुई है। जिस कारण उन्हें आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।

Ruby