भारत में सड़क हादसों के लिए शराब सेवन सबसे अधिक जिम्मेदार

punjabkesari.in Sunday, Aug 30, 2020 - 02:05 PM (IST)

कानपुर: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर और आस्ट्रेलिया की ला ट्रोब यूनीवर्सिटी ने एक शोध में निष्कर्ष निकाला है कि भारत में सड़क हादसों के लिये शराब पीकर वाहन चलाना सबसे अधिक जिम्मेदार है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के मौके पर आईआईटी कानपुर और ला ट्रोब विश्वविद्यालय ने एक दिन का ऑनलाइन संगोष्ठी आयोजित की जिसका शीर्षक था ‘‘ शराब और सड़क दुर्घटनाओं के परिप्रेक्ष्य में महात्मा गांधी के सिद्धांत।'' 

वेबीनार में आंकड़ों का हवाला देते हुये भारत में सड़क दुर्घटनाओं के शीर्ष दस कारण गिनाये गये जिनमें अति-गति, खराब मौसम, शराब का सेवन (नशे में वाहन चलाना), दवाओं का सेवन, नींद की कमी (उनींदापन), सेल फोन पर बात करना, ध्यान भटकाना, लापरवाही, रबरनेकिंग और सड़क के खतरे शामिल थे। संगोष्ठी में यह भी निष्कर्ष निकला कि वैध ड्राइविंग लाइसेंस धारक चालक देश में 80 फीसदी सड़क दुर्घटनाओं के के लिए जिम्मेदार होते हैं।

वक्ताओं ने माना कि देश में ड्रंक-ड्राइविंग सड़क दुर्घटनाओं का एक प्रमुख कारण है। महात्मा गांधी के अनुसार, ‘‘पीने से आदमी अपने आप को भूल जाता है। वह अपनी जीभ और अन्य अंगों पर नियंत्रण खो देता है। '' इसलिए, इस संगोष्ठी ने शराब के निषेध से संबंधित गांधीवादी मूल्यों पर भी ध्यान केंद्रित किया।

Umakant yadav