ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर अलर्ट आला अफसर, CM योगी का निर्देश- हर स्तर पर बरतें सावधानी

punjabkesari.in Tuesday, Nov 30, 2021 - 10:48 AM (IST)

लखनऊ: कोरोना वायरस ने जिस तरह से शुरुआत में लोगों में दहशत बनाई थी अब कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर लोगो में उसी प्रकार की दहशत देखने को मिल रही है। वहीं, संभावित खतरे को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्चाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की और उन्हें हर स्तर पर सावधानी बरतने के निर्देश दिए।

बता दें कि सीएम योगी ने प्रदेश में इस नए वेरिएंट को लेकर लखनऊ समेत सभी जिलों में विदेश से आने वालों की पड़ताल के निर्देश जारी किए गए हैं। मुख्यमंत्री के निर्देशों के बाद कोरोना की दूसरी लहर में गठित की गई विशेषज्ञों की टीम इस नए वेरिएंट पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए है। यह टीम विदेशों में इस नए वेरिएंट के लक्षण, प्रभाव और इसके खतरे का आंकलन करेगी।

वही, दुनियाभर के एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना का नया ओमिक्रॉन जैसे खतरनाक वैरिएंट पर मोनोक्लोनल एंटीबॉडीज थैरेपी का कोई असर नहीं होता है, यह वैरिएंट डेल्टा से भी कई गुणा  ताकतवर है। और लक्षणों को लेकर भी बहुत सी नई बातें सामने आई हैं।

ओमिक्रॉन इंफेक्शन के लक्षण-
दक्षिण अफ्रीका में सबसे पहले ओमिक्रॉन वैरिएंट की पहचान करने वाली डॉक्टर एंजेलीके कोएट्जी के अनुसार,  इसके लक्षण सबसे पहले कम उम्र के एक शख्स में देखे थे जो तकरीबन 30 साल का था।  उन्होंने बताया कि मरीज को बहुत ज्यादा थकान रहती थी,  उसे हल्के सिरदर्द के साथ पूरे शरीर में दर्द की शिकायत थी। उसे गला छिलने जैसी दिक्कत भी थी, हालांकि, उसे ना तो खांसी थी और स्वाद और गंध की क्षमता खत्म होने जैसा कोई लक्षण था।अधिकांश लोगों में इसके लक्षण कैसे होंगे, इसे लेकर उन्होंने कोई स्पष्ट दावा नहीं किया है.।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

Recommended News

static