भारतीयों के सहयोग से अलीगढ़ की लड़की खेलेगी वर्ल्ड रोलर गेम्स, यात्रा के लिए करनी पड़ी क्राउड-फंडिंग

punjabkesari.in Saturday, Jul 16, 2022 - 06:34 PM (IST)

अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के खेल मैदान और सड़कें सुबह-सुबह उगते सूरज को मात देती हैं। जैसा कि प्रोफेसर और छात्र फिट रहने के लिए जॉगिंग करते हैं, वहीँ खेल के प्रति उत्साही क्रिकेट, फुटबॉल और हॉकी के अलावा तेजी से लोकप्रिय खेलों के आधार पर उठने के लिए प्रशिक्षित होते हैं। रोलर डर्बी प्लेयर तंज़ीला रहमान ऐसे ही सपने देखने वालों में से रही हैं और अब वह इस साल अक्टूबर में अर्जेंटीना में होने वाले वर्ल्ड रोलर गेम्स में भारत के लिए खेलेंगी।

एएमयू की पहली लड़की होंगी जो भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी
तंजीला यूपी और एएमयू की पहली लड़की होंगी जो भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी और इस विशेष खेल अनुशासन में विदेश में खेलेंगी। कई व्यक्तिगत कारण  के अलावा, उन्होंने गरीबी की बाधा को दूर किया है। अर्जेंटीना की यूनिट में जगह बनाने के लिए उन्हें रोलर स्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया को 15 जुलाई तक जमा कराने के लिए 2.65 लाख रुपये की जरूरत थी। अपने पिता की जेबें खाली होने के कारण, उन्हें क्राउड-फंडिंग पर निर्भर होना पड़ा, जिसके लिए उन्हें अपील करनी पड़ी। शुक्रवार की नमाज तक यह फंड पूरा हो गया।

अर्जेंटीना की यात्रा के लिए क्राउड-फंडिंग करनी पड़ी
लक्ष्य तक पहुँचने के तुरंत बाद अपनी खुशी साझा करते हुए, तंज़ीला ने संवाददाता से कहा कि वह निराश महसूस करने लगी थी, क्योंकि मैचिंग प्लेटफॉर्म पर अपील की शुरुआती प्रतिक्रिया कमजोर थी। “अचानक, लोगों ने चमत्कारिक रूप से मदद करना शुरू कर दिया और विशेष रूप से पिछले दो दिनों में, मुझे सबसे अधिक पैसा मिला। मुझे लगता है कि यह मेरे लिए अल्लाह की ओर से मदद है। उन्होंने कहा कि यह राशि उनके दो शिविरों, खेल उपकरण, यात्रा और विदेश से वापसी का खर्च वहन करेगी। तंज़ीला 15 सदस्यीय भारतीय टीम का हिस्सा होगी जो रोलर हॉकी, रोलर हाई स्पीड और रोलर डर्बी जैसे विभिन्न रोलर स्केटिंग स्पर्धाओं में भाग लेगी। टीम की अगुवाई कोच संदीप भटनागर करेंगे। दिलचस्प बात यह है कि तंज़िला की तरह, चयनित उम्मीदवारों में से कई को अर्जेंटीना की यात्रा के लिए क्राउड-फंडिंग करनी पड़ी  है।

चूंकि रोलर स्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया को कोई सरकारी फंडिंग नहीं मिलती है, इसलिए खिलाड़ियों को अपने फंड का प्रबंधन खुद करना होता है। दो सप्ताह पहले तक रोलर स्केटिंग को राष्ट्रीय खेल के रूप में सूचीबद्ध नहीं किया गया था। वर्तमान में, यह राष्ट्रीय खेल और खेलो इंडिया मिशन की सूची में शामिल है। एक विशेष साक्षात्कार में, तंज़ीला ने संवाददाता को बताया कि उन्होंने एएमयू परिसर के पास प्रसिद्ध शमशाद मार्केट के पास एक कॉलोनी, भंबुला की सुडौल गलियों में बचपन के मनोरंजन के रूप में सभी बच्चों की तरह रोलर स्केटिंग शुरू की थी। मुझे नहीं पता था कि मेरी युवावस्था में यह मुझे अलीगढ़, यूपी, भारत और संभवत: दुनिया में जल्द ही प्रसिद्ध कर देगा।

वह कहती हैं कि जब उन्होंने एक छात्रा  के रूप में एएमयू में प्रवेश किया था। उन्होंने स्केटिंग रिंक पर अपने कौशल का सम्मान किया। “हालांकि, एक नियमित खिलाड़ी बनने की राह अभी भी संसाधनों की कमी से भरी हुई थी क्योंकि मेरे पिता एक निजी बस स्टैंड क्लर्क हैं और उनकी आय मामूली है। चार बहनों और एक भाई में सबसे छोटी, तंज़ीला अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए अपने पिता की अनुमति लेने में कामयाब रही। वह कहती है कि उनके  पिता ने हर तरह से उसका साथ दिया। वे मुझे सुबह-सुबह एएमयू परिसर के अंदर और यहां तक कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर सड़कों पर अभ्यास करने के लिए ले जाने लगे। इस तरह मैंने दौड़  में महारत हासिल की, जिससे मुझे भविष्य की प्रतियोगिताओं में अद्भुत ताकत मिली। एएमयू के स्केटिंग कोच अली अकबर एसबी ने मुझे बहुत प्रोत्साहित किया और मुझे एक उचित प्रतिस्पर्धी एथलीट के रूप में ढालने का विश्वास दिलाया। बाद में, मैंने बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन में दाखिला लिया, जिससे मुझे फिट रहने और ध्यान केंद्रित करने में मदद मिली।

तंज़ीला ने कहा कि वह 2015 में अलीगढ़ में तब सुर्खियों में आई थी जब जिला चैंपियनशिप में भाग लिया और स्वर्ण पदक जीता। अपने प्रदर्शन से उत्साहित होकर, उन्होंने राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर चमकने के लिए सावधानीपूर्वक प्रशिक्षण लिया। 2018 में, उन्होंने  यूपी स्टेट चैंपियनशिप में दो कांस्य पदक जीते, लेकिन विशाखापटनम  में एक राष्ट्रीय खेल  में घायल हो गई। उन्होंने राज्य स्तर पर रजत और राष्ट्रीय प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीतने के लिए वापसी की। उन्होंने 2021 में राष्ट्रीय स्तर पर महामारी के बाद के आयोजन में स्वर्ण पदक जीता और इस तरह राष्ट्रीय चयनकर्ताओं को प्रभावित करने में सफल रही।

उन्हें कुछ महीने पहले विश्व रोलर खेलों के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम का हिस्सा बनाया गया था। उन्हें 2019 में यूपी रोलर स्केटिंग टीम का कप्तान बनाया गया था और वह प्रतिष्ठित पद पर बनी हुई हैं। एक अपरंपरागत खेल में साउंडट्रैक रिकॉर्ड के बावजूद, तंज़ीला ने कहा कि उन्हें कभी भी यूपी राज्य सरकार या किसी अन्य संगठन से कोई वित्तीय सहायता नहीं मिली। हमारे कोच संदीप भटनागरजी ने कहा है कि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वादा किया है कि अर्जेंटीना में अच्छा प्रदर्शन करने पर यूपी के खिलाड़ियों को इनाम दिया जाएगा।

वह कहती हैं कि मेरे लिए मदद से ज्यादा मेरा फोकस वर्ल्ड रोलर गेम्स में सफलता और भारत के लिए मेडल जीतने पर है। अगर मैं भारत के लिए पदक जीत सकती हूं तो यह सम्मान मेरे लिए काफी होगा।

Content Writer

Imran