अलीगढ़: जेल में बंद कैदियों ने दिखाया हुनर बनाया शिवलिंग, PM मोदी ने की तारीफ... जेल प्रशासन ने लगाई प्रदर्शनी

punjabkesari.in Monday, Feb 06, 2023 - 03:45 PM (IST)

अलीगढ़ (अर्जुन वार्ष्णेय) : जिला कारागार में बंद कैदियों (prisoners) ने जेल के चारदीवारी के अंदर बैठकर अपने हाथ का अनोखा हुनर दिखाया है। उनके इस हुनर की लोग जमकर तारीफ कर रहे है। जेल में बंद कैदियों द्वारा लकड़ी का शंख, लकड़ी की शिवलिंग, लकड़ी की गदा इतनी सुंदर बनाई है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनकी जमकर तारीफ की। प्रधानमंत्री की तारीफ के बाद जेल प्रशासन ने अलीगढ़ औद्योगिक एवं कृषि प्रदर्शनी में जेल में बंद बंदियों द्वारा बनाए गए तमाम उपकरणों की प्रदर्शनी exhibition लगाई। इस प्रदर्शनी में लोग जेल के कैदियों द्वारा बनाए गए उपकरणों की जमकर खरीदारी करने के साथ ही बंदियों की तारीफ करते हुए भी नजर आ रहे हैं। जिला जेल अधीक्षक (jail superintendent) का कहना है कि इन उपकरणों को बेचने के बाद जेल प्रशासन ये पैसा उन्हीं बंदियों को देगा जिन्होंने इन्हें बनाकर तैयार किया है।

PunjabKesari

170 साल से लग रही प्रदर्शनी
अलीगढ़ राजकीय औद्योगिक एवं कृषि प्रदर्शनी का पुराना इतिहास है। यह प्रदर्शनी लगभग 170 वर्ष से लगती हुई आ रही है। इस प्रदर्शनी में ताले के अलावा रंगारंग, सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होते हैं। जिलाधिकारी के देखरेख में  इस प्रदर्शनी का आयोजन 1 महीने के लिए  किया जाता है। इस प्रदर्शनी को देखने के लिए जिले के अलावा आस पास के जिले से महिला पुरुष और बच्चे आते हैं। इस वर्ष प्रदर्शनी में जेल में बंद बंदियों द्वारा बनाए गए उपकरण आकर्षण का केंद्र बना हुआ हैं। एक तरफ जहां जेल में बंद पुरुष कैदियों द्वारा लकड़ी का शंख, लकड़ी की गदा, और लकड़ी की शिवलिंग बनाई गई है। तो वहीं दूसरी तरफ महिला बंदियों द्वारा महिलाओं के पहनने के लिए काफी श्रृंगार के सामान बनाए हैं। आपको बता दें कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने अलीगढ़ जेल में बंद बंदियों द्वारा बने शिवलिंग की तारीफ की थी।

PunjabKesari

शिवलिंग को PM मोदी ने किया था पसंद
जेल सुप्रिडेंट बृजेश कुमार यादव ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि जिला कारागार में बंद बंदियों द्वारा कुछ लकड़ी के सामान बनाए जा रहे है। हमारे द्वारा जेल में बंद कैदियों द्वारा बनाए गए उपकरणों की प्रदर्शनी लगाई गई है। इस प्रदर्शनी का उद्देश्य (Objective) यह है कि जनता के बीच में कैदियों के बने हुए उपकरण पहुंच सके और बंदियों के प्रति जनता के बीच में अच्छी सोच भी बनें। इससे कैदियों का मनोबल (morale) भी बढ़ेगा। कारागार मंत्री (prison minister) द्वारा उत्तर प्रदेश की विभिन्न जिलों में बने उपकरणों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए गिफ्ट गया था। इन तमाम गिफ्टों में अलीगढ़ जिला कारागार के कैदियों द्वारा बनाई गई भगवान शिव की शिवलिंग को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पसंद किया था और उसकी जमकर तारीफ भी की थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prashant Tiwari

Recommended News

Related News

static