UP के इस जिले का निवासी डॉक्टर सुमित अमेरिका में बना रहा कोरोना वायरस की वैक्सीन

punjabkesari.in Tuesday, Apr 28, 2020 - 10:31 AM (IST)

अलीगढ़: कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में अपना कहर बरपाया हुआ है। इसी के चलते सभी देशों की स्वास्थ्य विभाग की टीमें इस वायरस की वैक्सीन को बनाने में लगी हुई हैं। जानकारी मुताबिक उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले के रहने वाले डॉक्टर सुमित अमेरिका में उनकी टीम के साथ कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार कर रहे हैं। डॉ. सुमित ने कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने की जानकारी फोन पर अपने परिजनों को दी। इसके साथ ही उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग व स्टे होम, स्टे सेफ का पालन करने की बात कहीं।

बता दें कि डॉक्टर सुमित का परिवार अलीगढ़ के थाना इगलास कस्बे में रहता है। इनके पिता का नाम सूरजभान चतुर्वेदी है। डॉ. सुमित कुमार चतुर्वेदी ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से बायो केमिस्ट्री में पीएचडी की। इसके बाद फेलोशिप पर अमेरिका चले गए और अमेरिका के मैरीलैंड स्थित NIH (नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ) में रिसर्च फेलो डॉ. सुमित चतुर्वेदी वैज्ञानिकों की उस टीम में शामिल है जो कोरोना कोविड-19 की वैक्सीन तैयार करने में जुटी है।

डॉक्टर सुमित से परिजनों को फोन पर मिली जानकारी के अनुसार पहले परीक्षण में सही परिणाम मिलने पर तैयार वैक्सीन का दूसरी बार मानव पर प्रयोग किया गया है, जिसके 28 दिनों के अंदर परिणाम आने चालू हो जाएंगे। अमेरिकी टीम में शामिल डॉ. सुमित की टीम ने हाल ही में 44 लोगों पर वैक्सीन का प्रयोग किया है। वहीं अमेरिका से फोन पर प्राप्त जानकारी के अनुसार डॉ सुमित के परिजनों ने बताया उन्होंने पहले जेआरएफ क्वालीफाई किया था, उसके बाद उनका सिलेक्शन अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पीएचडी में बायो टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट में हुआ। वहां से पीएचडी पूरा करके उन्होंने चंडीगढ़ में ज्वाइन किया। वह शुरू से ही रिसर्च में काफी एक्टिव थे।

उसके बाद उन्होंने अमेरिका में NIH के लिए एप्लाई किया और वहां उसका सलेक्शन हुआ। इस समय वह और उसकी टीम वर्क कर रही है कोविड-19 कोरोनावायरस की वैक्सीन के लिए जिस पर जल्द से ही कुछ पॉजिटिव रिजल्ट आएंगे। परिजनों ने बताया कि अब दूसरे चरण में फिर से वैक्सीन ह्यूमन टेस्टिंग के लिए कंटिन्यू है, अगर इसमें भी पॉजिटिव रिजल्ट आए तो तीसरे चरण में उसका टेस्ट होगा जब उसे लागू किया जाएगा। हम उससे कंटिन्यू टच में है डेली उससे बात होती है, उसने बताया कि कोरोना से बचने के लिए एकमात्र अभी जो तरीका है घर पर ही रहे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और 6 फुट की दूरी पर रहे।

Anil Kapoor