योगी सरकार के तमाम दावे फेल- बोर्ड की परीक्षा के लिए एक बड़ी चुनौती बना नकल माफिया

punjabkesari.in Sunday, Mar 01, 2020 - 01:12 PM (IST)

अलीगढ़/ फतेहपुरः नकल माफियाओं पर लगाम कसने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की तमाम कोशिशें फेल होती नजर आ रही हैं। UP बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए नकल माफिया एक कड़ी चुनौती बनकर रह गए हैं। SDM ने अलीगढ़ में ईंट भट्ठे पर परीक्षा की नई व पुरानी कॉपियां लेकर पेपर सॉल्व करते हुए लोगों को पकड़ा है वहीं एक परीक्षा सेंटर के बाहर विज्ञान विषय की कॉपी लिखते हुए माफियाओं को  पुलिस व शिक्षा विभाग की संयुक्त टीम ने पकड़ा है।
PunjabKesari
छापे में बरामद हुईं 20-22 कॉपियां 
बता दें कि अतरौली के गांव में अभय शर्मा के ईंट भट्टे पर SDM पंकज कुमार ने सटीक सूचना पर छापा मारा। जहां बोर्ड परीक्षा की कॉपी लिखते हुए 2 सॉल्वर पकड़े गए हैं। जिसमें करीब 20 कॉपियां बरामद हुई हैं। वहीं करीब 14-15 लोग मौके से भाग गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने कॉपियां, 7 बाइकें और, मॉडल पेपर तथा मोबाइल आदि बरामद किए हैं। पकड़े गए लोगों ने स्वीकार किया कि आदर्श जनउद्धार इंटर कॉलेज बनुपुरा में उनके बच्चों का परीक्षा केंद्र है। वहीं से पेपर आउट हुआ और इसी सेंटर पर कॉपी लगाने की तैयारी हो रही थी।

उप जिलाधिकारी ने बताया कि भमसोई में एक ईंट भट्ठे पर नकल कराए जाने की जानकारी मिली थी जिसके बाद वहां छापा मारा गया। मौके से हमने दो लोगों को पकड़ा है इसके साथ ही 7 मोटरसाइकिल व 20 से 22 बोर्ड परीक्षा की कॉपियां,,पर्चे के साथ ही अन्य नकल की सामग्री भी हमने मौके से पकड़ी है। जो लोग बाहर पेपर सॉल्व कर रहे थी उनके परिजन अंदर विद्यालय में परीक्षा दे रहे थे।
PunjabKesari
परीक्षा केंद्र के बाहर ही लिखी जा रही थी कॉपियां
वहीं दूसरा मामला फतेहपुर जिले के जगरूप सिंह इंटर कालेज का है जहां परीक्षा केंद्र के बाहर एक कमरे में विज्ञान विषय की कापियां लिखी जा रही थी। जब इसकी भनक पुलिस को लगी तो  पुलिस व शिक्षा विभाग की संयुक्त टीम ने छापेमारी की। जिसमें कार्यवाही करते हुए 14 कॉपियों को सीज कर दिया गया है साथ ही पुलिस जांच में जुट गई है।

वहीं घटना की सुचना पर पहुंची माध्यमिक शिक्षा की प्रमुख सचिव अनुराधा शुक्ला ने मौके पर जाकर घटना की जानकारी ली और मामले में कार्रवाई के आदेश दे दिए हैं। 

 

 

 

 


 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static