प्रतिदिन एक लाख टेस्ट के सभी प्रयास सुनिश्चित किया जाएं: योगी

punjabkesari.in Friday, Aug 14, 2020 - 03:10 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 के एक लाख टेस्ट प्रतिदिन करने के लिए सभी प्रयास सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि योजनाबद्ध ढंग से कार्य करते हुए इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए हर सम्भव प्रयास किए जाएं। योगी शुक्रवार को यहां अपने सरकारी आवास पर एक उच्च स्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने लगभग 36 लाख टेस्ट्स के साथ उत्तर प्रदेश के देश में कोविड-19 की सर्वाधिक टेस्टिंग करने वाला राज्य बनने पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि टेस्टिंग गतिविधियों को पूरी क्षमता से संचालित किया जाय। उन्होंने कहा कि राज्य में प्रतिदिन एक लाख टेस्ट सुनिश्चित करने लिए योजनाबद्ध ढंग से कार्य करते हुए इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए हर सम्भव प्रयास किए जाएं।

 उन्होंने कहा कि इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेन्टर को पूरी सक्रियता से क्रियाशील रखा जाए। सभी आवश्यक मेडिकल उपकरणों एवं मानव संसाधन की व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए एल-2 एवं एल-3 कोविड अस्पतालों के बेड्स बढ़ाए जाएं। उन्होंने लखनऊ, कानपुर नगर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर तथा बरेली में विशेष सतकर्ता बरतते हुए चिकित्सा व्यवस्था को और बेहतर करने के निर्देश दिए हैं। योगी ने कहा है कि बरेली में 300 बेड्स का डेडिकेटेड कोविड अस्पताल शीघ्र क्रियाशील किया जाए। कोविड मरीज का त्वरित उपचार सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना संक्रमित रोगी की स्थिति को देखते हुए उसका इलाज एल-1, एल-2 अथवा एल-3 कोविड चिकित्सालय में किया जाए।

 उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूल-कॉलेजों में ही प्रतियोगी परीक्षाओं के केन्द्र बनाए जाएं। इन परीक्षाओं के संचालन में सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण पालन कराते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि अभ्यर्थी एवं परीक्षा कार्य से जुड़े सभी लोग मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करें। उन्होंने परीक्षा केन्द्रों पर सेनिटाइजर की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं। योगी ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में प्रभावित लोगों को समय से राहत सामग्री उपलब्ध हो। मकान के क्षतिग्रस्त होने पर मुआवजा दिया जाए। उन्होंने यूरिया की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए हैं।

Edited By

Ramkesh