केजीएमयू और SGPGI के साथ जुड़ेंगे सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र: CM योगी

punjabkesari.in Monday, Dec 12, 2022 - 12:32 AM (IST)

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) जल्द ही टेली कंसल्टेंसी और टेली मेडिसिन जैसी सुविधाओं से लैस होंगे और इसके तहत प्रदेश के 4600 से अधिक पीएचसी को राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल के साथ ही एसजीपीजीआई तथा केजीएमयू से जोड़ दिया जाएगा।       

वाराणसी के रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज डे पर दो दिवसीय सम्मेलन के अंतिम दिन आयोजित कार्यक्रम के दौरान श्री योगी ने कहा कि इसके लिए प्रदेश के स्वास्थ्य कर्मियों को विशेष रूप से ट्रेंड भी किया जाएगा। सम्मेलन में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने यहां देश के 22 राज्यों से आए स्वास्थ्य अधिकारियों और पांच राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री और 900 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों को संबोधित किया।

उन्होंने कहा ‘‘आप सब बाबा विश्वनाथ की पावन धरा पर दो दिनों से कम्यूनिटी हेल्थ पर मंथन करने जुटे हैं। काशी भगवान शिव की नगरी है और शिव का अर्थ कल्याण होता है। काशी भगवान धनवंतरी की जन्मभूमि भी है। इसके साथ ही दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ये कर्मभूमि है। काशी में स्वास्थ्य को लेकर इस प्रकार की कार्यशाला हम सबको नया संदेश देगी।'' मुख्यमंत्री ने सम्मेलन के थीम वाक्य‘‘टू बिल्ड द वल्डर्, वी वांट हेल्दी फ्यूचर फॉर ऑल‘'को भारतीय भावना‘‘सर्वे भवंतु सुखिना, सर्वे संतु निरामया‘'के साथ जोड़ते हुए कहा कि भारत ने जाति, मत मजहब की बात नहीं की, पूरी दुनिया में सबसे सुख और आरोग्यता की कामना की। विश्व योग दिवस इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। भारत के योग के साथ दुनिया के 200 देश जुड़ चुके हैं। भारत को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के बड़े हब के रूप में देखा जा रहा है, हमें भी इसे हाथों हाथ लेना होगा।       

योगी ने स्वास्थ्य सेवाओं को टेक्नोलॉजी से जोड़ने पर बल देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में शीघ्र ही हर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को टेली कंसलटेशन की सुविधा से जोड़ दिया जाएगा। साथ ही टेली मेडिसिन के लिए हम सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर हेल्थ एटीएम लगा रहे हैं। बहुत जल्द प्रदेश के 4600 से अधिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हेल्थ एटीएम के साथ जुड़ेंगे यहां 60 प्रकार की बीमारियों की जांच की सुविधा एक ही सेंटर पर उपलब्ध होगी। इसके लिए पैरा मेडिकल स्टाफ को समुचित ट्रेनिंग भी प्रदान की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static