वंचित समाज को आगे लाने में होनी चाहिए सबकी भागीदारी : राम नाईक

punjabkesari.in Sunday, Jun 10, 2018 - 06:14 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने कहा है कि वंचित समाज को आगे लाने में सबकी भागीदारी होनी चाहिए। नाईक आज यहां अखिल भारतीय बांसकार महासभा द्वारा आयोजित‘धरकार राष्ट्रीय समागम’में मुख्य अतिथि के तौर पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि विकास ऐसा हो कि अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति के चेहरे पर भी मुस्कान आनी चाहिए। वंचितों को आगे लाने में सबकी भागीदारी होनी चाहिये जिससे देश प्रगति के रास्ते में आगे बढ़ सके।  उन्होंने कहा कि संविधान निर्माता बाबा साहेब आंबेडकर का संदेश था कि शिक्षित बनो, संगठित रहो और संघर्ष करो, इन सूत्रों को लेकर चलने से निश्चित रूप से समाज का लाभ होगा। वंचित समाज को आगे बढ़ाने से प्रदेश में परिवर्तन आयेगा और इससे पूरे देश की प्रगति होगी। समाज के अंतिम पायदान में खड़े लोगों के कल्याण के लिए काम किया जाना चाहिए।

नाईक ने कहा कि आर्थिक रूप से पिछड़े समाज के व्यवसाय के लिए वित्तीय सहायता देने वाली संस्थाओं को संवेदनशील बनना होगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित संस्थाएं पात्र व्यक्तियों को लाभ देने के लिए प्राथमिकता के आधार पर प्रयास करें। सरकार द्वारा अनुसूचित जाति के लिये चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी पात्र व्यक्तियों तक पहुंचनी चाहिए। जनतंत्र को चलाने के लिये बाबा साहब आंबेडकर ने संविधान रूपी ग्रंथ दिया है।  

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा, समाज कल्याण मंत्री डॉ. रमापति शास्त्री तथा कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। राज्यपाल ने इस बीच मासिक पत्रिका‘फर्क इंडिया’के दलित उद्यमिता विशेषांक का विमोचन भी किया। 

Ruby