यूपी में अक्टूबर तक बनाए जाएं सभी शौचालय, नाम हो ‘इज्जत घर’: CM योगी

punjabkesari.in Thursday, Mar 29, 2018 - 02:54 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत प्रदेश को हर हाल में अक्टूबर तक खुले में शौचमुक्त बनाना है। योगी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्वच्छ भारत मिशन के तहत विभिन्न जिलों में निर्मित होने वाले शौचालयों के निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। समीक्षा में ऐसे जिलों को शामिल किया गया, जिनमें शौचालय निर्माण कार्य की प्रगति धीमी थी। उन जिलों में आजमगढ़, सुल्तानपुर, सीतापुर, फैजाबाद, बाराबंकी, बस्ती, महाराजगंज, चित्रकूट, बलिया, मऊ, गोण्डा, हरदोई, चंदौली, इलाहाबाद, लखीमपुर खीरी, बलरामपुर, बहराइच, फतेहपुर, देवरिया, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर, संतकबीरनगर, श्रावस्ती, सोनभद्र तथा गोरखपुर शामिल है।

मुख्यमंत्री ने इन सभी जिलों के जिलाधिकारियों से शौचालय निर्माण कार्य की प्रगति की सीधे जानकारी ली और इस कार्य में तेजी लाते हुए गुणवत्तापरक ढंग से समयबद्धता के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आकांक्षा के अनुरूप प्रदेश को हर हाल में अक्टूबर तक खुले में शौचमुक्त बनाना है। योगी ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान का सीधा सम्बन्ध स्वस्थ भारत से है। उन्होंने पूर्वी उत्तर प्रदेश के जेई एवं एईएस से प्रभावित जिलों का जिक्र करते हुए कहा कि इस बीमारी से प्रभावित जिलों में शौचालय निर्माण कार्य में विशेष ध्यान देते हुए इसमें तेजी लाने की आवश्यकता है क्योंकि ये बीमारियां खुले में शौच करने से सीधे सम्बन्धित हैं।

शौचालय निर्माण कार्य में तेजी लाए जाने के साथ ही, लोगों को घरों में शौचालय निर्माण के लिए प्रेरित भी किया जाए और उनकी सहभागिता सुनिश्चित की जाए। इस कार्य में धन की कमी आड़े नहीं आएगी। भारत सरकार इसके लिए आवश्यक धनराशि उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि शौचालय निर्माण में तेजी लाने के लिए उपलब्ध स्त्रोतों का भलीभांति प्रयोग किया जाए। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को अपने-अपने जिलों में शौचालय निर्माण कार्य की प्रगति की प्रतिदिन आधे घण्टे समीक्षा करने के भी निर्देश देते हुए कहा कि मुख्य सचिव हर जिले में इस कार्य की प्रगति की समीक्षा सप्ताह में एक दिन करेंगे। उन्होंने कहा कि इसकी रिपोर्ट उनके कार्यालय को भी उपलब्ध कराई जाए।

मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों से अपने जिले के प्रत्येक ब्लॉक से शौचालय निर्माण की प्रगति रिपोर्ट प्रतिदिन लेने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ओडीएफ ग्रामों का सत्यापन अधिकृत समिति से करवाया जाए। इसके लिए विशेष अभियान चलाए। उन्होंने शौचालय निर्माण कार्य में तेजी लाने के लिए ग्राम्य विकास और पंचायती राज विभाग के बीच अच्छा तालमेल स्थापित करने के लिए भी कहा है। योगी ने कहा कि कई जिलों से शौचालय निर्माण के लाभार्थियों से धनादोहन की शिकायतें मिली हैं। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि शौचालय निर्माण के लिए निर्धारित धनराशि सीधे लाभार्थी के खाते में पहुंचाई जाए, न कि ग्राम प्रधान के खाते में। उन्होंने लोगों को अपने संसाधनों से शौचालय निर्माण के लिए प्रेरित करने के भी निर्देश दिए।

Punjab Kesari