स्वच्छता अभियान की धज्जियां उड़ा रहा इलाहाबाद प्रशासन, गंदगी देख बिना स्नान किए लौट रहे श्रद्धालु

punjabkesari.in Friday, Oct 05, 2018 - 02:12 PM (IST)

इलाहाबादः दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक मेले कुंभ की उल्टी गिनती शुरू हो गई है उसके बावजूद संगम के तट पर बसने वाले इस भव्य मेले में गंदिगी का अंबार देखने को मिल रहा है। संगम तट के हालात इतने खराब हैं कि दूसरे राज्यों से आए श्रद्धालुओं ने संगम स्नान का बहिष्कार कर दिया और देश, प्रदेश की सरकार पर कई सवाल खड़े कर दिए।

इस बारे में श्रद्धालुओं का कहना है कि क्या केवल कुंभ में ही गंगा स्वच्छ रहेगी। संगम तट की ऐसी तस्वीर पहली बार सामने नहीं आई है। 2 महीने पहले भी हमारी टीम ने संगम क्षेत्र का जायजा लिया था। उस समय भी हालात ऐसे ही थे। 2 महीने के बाद भी कुछ नहीं बदला। शहर के नगर निगम और प्रशासन ने लापरवाही का जीता जागता सबूत सब के सामने पेश किया है।

संगमनगरी इलाहाबाद के संगम तट पर गंदगी का अंबार देखने को मिल रहा है। स्वच्छता अभियान का  इलाहाबाद प्रशासन और नगर निगम जमकर मज़ाक उड़ा रहा है। कुंभ मेले के शुरू होने का ज़्यादा वक़्त नहीं रह गया है और इसके बावजूद भी संगम तट पर बेहद गंदगी बिखरी हुई है। देश के कोने-कोने से आए पर्यटक संगम में डुबकी लगाने आते हैं।

ऐसे में पर्यटकों का कहना है कि इसमें प्रशासन की बड़ी लापरवाही है। नगर निगम लापरवाह बना हुआ है। जिससे घाट पर गंदगी का अंबार देखने को मिल रहा है। संगम क्षेत्र में पॉलिथीन बैन है।

उसके बावजूद भी घाट पर पॉलिथीन समेत कूड़े का अंबार दिख रहा है। ऐसे में गुजरात से पहली बार संगम स्नान के लिए आया परिवार गंदगी देख कर स्नान किये बिना ही अपने घर लौटने को मजबूर हुआ।

Tamanna Bhardwaj