कुंभ 2019: अतिथियों का स्वागत करने की खास तैयारी में जुटा इलाहाबाद संग्रहालय

punjabkesari.in Sunday, Sep 09, 2018 - 11:50 AM (IST)

इलाहाबादः अगले वर्ष जनवरी में लगने वाले प्रयाग कुंभ मेले में करोड़ों लोगों के आने की संभावना है और इनमें से बहुत से लोग शहर के अन्य पर्यटन स्थलों को भी देखना पसंद करते हैं। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालुओं को अपनी ओर आर्किषत करने के लिए राष्ट्रीय महत्व के इलाहाबाद संग्रहालय ने खास तैयारी शुरू की है और इस बार वह कुंभ मेले में अपने शिविर में ही टिकट काउंटर खोलेगा।

इलाहाबाद संग्रहालय के निदेशक सुनील गुप्ता ने बताया कि इस बार हम कुंभ मेला क्षेत्र में अपने शिविर में टिकट काउंटर खोलेंगे और 3 दिनों की वैधता वाले टिकट वितरित करेंगे जिससे व्यक्ति तीन दिन में कभी भी संग्रहालय देख सके। इसके अलावा, संग्रहालय स्नान की तिथियों पर गांधी स्मृति वाहन को संग्रहालय के गेट पर खड़ा करेगा। 12 फरवरी, 1948 को गांधी जी की अस्थियों को संगम में विर्सिजत करने के लिए इसी वाहन का उपयोग किया गया था।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2013 के प्रयाग कुंभ मेले के दौरान 47,000 लोगों ने इलाहाबाद संग्रहालय देखा था और जिस तरह से आगामी कुंभ की ब्रान्डिंग की जा रही है, उसे देखते हुए 2019 के कुंभ में एक लाख से अधिक लोगों के इस संग्रहालय में आने की उम्मीद है। कुंभ मेला क्षेत्र में संग्रहालय के पंडाल में गोष्ठियों का आयोजन किया जाएगा जिसमें सरस्वती का उद्भव, परिचर्चा के केंद्र में होगा। वहां डॉक्युमेंट्री फिल्में भी दिखाई जाएंगी। लोग प्रदर्शनी में लगी मूर्तियों की प्रतिकृतियां और पेंटिंग्स आदि खरीद सकेंगे।

गुप्ता ने बताया कि इलाहाबाद संग्रहालय ने अपने सेंट्रल हाल का आधुनिकरण करने की तैयारी की है। साथ ही हम अपनी 4 गैलरी को भी आधुनिक करने जा रहे हैं, जिसमें माडर्न पेंटिंग्स, अस्त्र-शस्त्र, टेक्सटाइल्स और डेकोरेटिव आर्ट्स की गैलरी शामिल है। इलाहाबाद संग्रहालय ने आधुनिकीकरण के लिए सरकार से 10 करोड़ रुपये के बजटीय आबंटन की मांग की थी। हालांकि 4 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए हैं।     

Deepika Rajput