इलाहाबाद: राष्‍ट्रगान पर पाबंदी लगाने वाले स्‍कूल पर गिरी गाज, प्रबंधक गिरफ्तार

punjabkesari.in Monday, Aug 08, 2016 - 10:48 PM (IST)

इलाहाबाद: उत्‍तर प्रदेश के इलाहाबाद में स्थित एमए कान्वेंट स्कूल में राष्ट्रगान पर प्रतिबंध लगाने पर जिला प्रशासन ने स्कूल के प्रबंधक जियाउल हक पर कड़ी कार्रवाई की है। जिला प्रशासन ने स्कूल प्रबंधक को गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही इलाहाबाद प्रशासन ने जिया उल हक के खिलाफ राष्ट्रगान के अपमान, देशद्रोह व आईपीसी की कई धाराओं में केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है। वहीं, इलाहाबाद प्रशासन ने बिना मान्यता के चल रहे इस स्कूल को बंद करने के आदेश भी दे दिए हैं। स्‍कूल में राष्‍ट्रगान पर रोक का मामला सामने आने के बाद चारों तरफ इसका विरोध शुरू हो गया है।

12 साल से लगी थी राष्ट्रगान पर पाबंदी
बताया जा रहा है कि नर्सरी से आठवीं तक चलने वाले इस स्कूल में 12 साल से राष्‍ट्रगान पर पाबंदी लगी थी। इस स्कूल की प्रिंसिपल समेत 8 शिक्षकों ने स्कूल में राष्ट्रगान गाने की पाबंदी लगा देने पर इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफा देने वाले टीचर्स का कहना है कि राष्ट्रगान गाना उन्हें संविधान से दिया गया मूल अधिकार है लेकिन स्कूल प्रबंधन ने जब उन्हें इसे गाने पर आपत्ति जाहिर की तो उन्होंने स्कूल छोड़ दिया है।

प्रशासन ने स्कूल पर जड़ा ताला 
स्कूल के मैनेजर ने कथित तौर पर कहा कि वह स्कूल में राष्ट्रगान गाने नहीं देंगे क्योंकि राष्ट्रगान में 'भारत भाग्य विधाता' के 'भारत' शब्द से हमें आपत्ति है। भारत, हमारे भाग्य का विधाता कैसे हो सकता है, भाग्य का विधाता तो सिर्फ ईश्वर है, इस वजह से हम गाने नहीं देंगे। जो हमारे धर्म इस्लाम के भी खिलाफ है। प्रशासन ने जांच कराई तो पता चला कि यह स्कूल बिना मान्यता के ही चल रहा था। फिलहाल स्कूल पर ताला जड़ दिया गया है। प्रशासन ने स्कूल प्रबंधन के खिलाफ जांच के आदेश दे दिए हैं। उसका कहना कि जांच के बाद स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

बीजेपी ने की जांच की मांग
बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव श्रीकांत शर्मा ने इस मामले की जांच कराने की मांग करते हुए कहा कि पार्टी का आरोप है कि वंदे मातरम और राष्ट्रगान जन गण मन गाने से स्कूल में 12 वर्षों से रोक लगी है और उस स्कूल के प्रबंधन को उत्तर प्रदेश के एक वरिष्ठ मंत्री का समर्थन हासिल है।