इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के छात्रसंघ अध्यक्ष समेत तीन छात्र 5 साल के लिए निष्कासित

punjabkesari.in Thursday, Aug 03, 2017 - 09:35 AM (IST)

इलाहाबादः इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय द्वारा गठित अनुशासन परिषद ने 2 छात्रसंघ पदाधिकारियों समेत 3 छात्रों का 5 साल के लिए निष्कासित कर दिया है।

कुलपति प्रो. रतन लाल हांगलु की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में विश्वविद्यालय में गतिरोध के लिए जिम्मेदार छात्रों के खिलाफ सीधी कार्यवाई की सिफारिश की गई। जिसके बाद सर्व सम्मति से अनुशासन समिति ने छात्र संघ अध्यक्ष रोहित मिश्र, उपाध्यक्ष अदिल हमजा और एलएलबी द्वितीय वर्ष के छात्र अनुभव उपाध्याय को 5 वर्ष के लिए कैंपस से निष्कासित कर दिया गया।

अब ये छात्र अगले 5 वर्ष तक परिसर में किसी भी पाठ्यक्रम में प्रवेश नहीं ले सकेंगे।चीफ प्राक्टर प्रो. राम सेवक दुबे के मुताबिक पहले ही इन छात्रों को निलम्बित किया जा चुका है और इनके विश्वविद्यालय में प्रवेश पर भी रोक है। चीफ प्राक्टर के मुताबिक ब्लैकलिस्टेड किए गए छह छात्रों में से 2 छात्र विश्वविद्यालय के फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट चले गए थे। कोर्ट ने उन्हें सिर्फ अपना पक्ष रखने की राहत दी है।

लिहाजा बचे अन्य छात्रों को भी अनुशासन समिति ने नोटिस जारी करने का फैसला लिया है। इन छात्रो को चार सफ्ताह के भीतर सभी आरोपों का जवाब देना होगा। जिसमें नीरज सिंह, विक्रांत सिंह, विवेकनंद पाठक ,सूर्य प्रकाश मिश्र, अंकुश यादव और आनंद सिंह निक्कू शामिल हैं।