इलाहाबादः योगीराज में अवैध खनन को शह, पूरी पुलिस चौकी सस्पेंड

punjabkesari.in Sunday, Apr 02, 2017 - 10:06 AM (IST)

इलाहाबादः सूबे में योगी सरकार बनने के बाद पुलिस महकमे में बड़ी कार्रवाई हुई है। बालू के अवैध खनन को शह देने पर पूरी पुलिस चौकी को ही सस्पेंड कर दिया गया है। मामला इलाहाबाद के सैदाबाद पुलिस चौकी का है, जहां अवैध खनन न रोक पाने पर चौकी में तैनात प्रभारी दारोगा समेत 4 सिपाहियों को सस्पेंड कर दिया गया। इस कार्रवाई से पूरी पुलिस चौकी ही खाली हो गई है।

पुलिसकर्मी खनन की आड में वसूल रहे रकम
बता दें कि सैदाबाद में लीलापुर घाट पर बालू कार अवैध खनन किया जा रहा है। खनन के एवज में पुलिसकर्मी अच्छी खासी रकम वसूल रहे हैं। मामले में सीएम की सख्ती के बाद जिले में अवैध खनन रोकने का निर्देश दिया गया था। लेकिन ठीक इसके उलट अवैध खनन का गोरखधंधा फल-फूल रहा था। एसएसपी ने इस मामले में शिकायत के बाद जांच कराई और दोषी पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई कर दी। चौकी का पूरा भार 
घूरपुर थाने से संबद्ध करते हुये थाने के दारोगा को चार्ज दिया गया है।

चौकी प्रभारी समेत पूरी चौंकी हुई सस्पेंड
एसएसपी इलाहाबाद शलभ माथुर ने बालू खनन रोकने में नाकाम सैदाबाद पुलिस चौकी प्रभारी बिजेन्द्र कुमार, चौकी के सिपाही अमरजीत यादव, भीष्म प्रताप सिंह, कृष्ण कुमार व विनोद कुमार को सस्पेंड किया है जबकि घूरपुर थाना क्षेत्र के दो सिपाही को भी सस्पेंड किया गया है। गौरतलब है कि इससे पहले एसडीएम बारा राजकुमार द्विवेदी ने अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई की थी। उन्होने बालू लदे दो ट्रैक्टरों का चालान करते हुये उसे घूरपुर थाने भेजा, लेकिन थाने के मुंशी सौरभ राय व सिपाही सरफराज ने चालक को ट्रैक्टर समेत भगा दिया। अब ये दोनों भी नप गये हैं।

हाईकोर्ट ने सरकार को दिया है आदेश 
इलाहाबाद हाईकोर्ट ने प्रदेश सरकार को आदेश दिया है कि नदियों से किया जा रहा अवैध खनन रोका जाये जबकि खनन रोके जाने को लेकर गाइडलाइन भी तलब हुई थी। योगी सरकार ने अवैध खनन रोकने के लिये डीजीपी को सख्ती से निपटने का आदेश दिया था। जिसके क्रम में आज बड़ी कार्रवाई की गई है और इलाहाबाद पुलिस के सात वर्दीधारियों पर गाज गिरी है।

एक मजदूर की मौत के कारण सच हुआ उज्जागर
दरअसल इस कार्रवाई के पीछे की बड़ी वजह एक मजदूर की मौत रही। लीलापुर घाट पर रात में बालू लदा एक ट्रैक्टर चढ़ रहा था कि अचानक वह पलट गया। जिससे मजदूर अंगद कुमार निवासी ढोकरी हंडिया की ट्रैक्टर से दबकर मौत हो गई, जबकि उसका साथी बबलू भारतीय घायल है। घटना के बाद हड़कंप मचा तो रात के अंधेरे में चल रहे खनन का सच खुद ही सामने आ गया।