गणतंत्र दिवस पर AMU में छात्र द्वारा लगाए गए अल्लाहू अकबर के नारे, पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ दर्ज किया मुकदमा

punjabkesari.in Saturday, Jan 28, 2023 - 02:03 PM (IST)

अलीगढ़ (अर्जुन देव वार्ष्णेय): उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (Aligarh Muslim University) में गणतंत्र दिवस के दिन धार्मिक नारेबाजी किए जाने के मामले में पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। जहां पर नारा-ए-तकबीर अल्लाहू अकबर का नारा लगाया गया था। इस मामले का पूरा वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस मामले में थाना सिविल लाइन्स पुलिस ने धारा 153 बी व 505 के तहत FIR दर्ज की है।



बता दें कि यह मामला जिले के AMU का है। आरोप है कि पश्चिम बंगाल के बीए प्रथम वर्ष के छात्र और एनसीसी कैडेट वहीद उज्ज्मा गणतंत्र दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के समापन के बाद साथी कैडेट्स के बीच एएमयू जिंदाबाद, नारा-ए-तकबीर, अल्लाहू अकबर के नारे लगाने लगा।

यह भी पढ़ेंः Gyanvapi Masjid Case: हिंदू पक्ष की वादी महिला को सता रहा है हमले का डर, कहा- अगर मेरे साथ कुछ बुरा हुआ तो जिम्मेवार होगी पुलिस

‘डैमेज कंट्रोल’ करने की कवायद के तहत विश्वविद्यालय इंतजामिया ने आरोपी छात्र को निलंबित कर दिया है। इस मामले का वीडियो भी तेजी से वायरल हो रहा है।



वायरल वीडियो के देख अन्य कैडेट्स ने भी लगाया नारा
वायरल वीडियो के मुताबिक जोश में भरकर कई अन्य कैडेट्स ने भी नारा लगाया। दावा किया गया है कि एनसीसी कैडेट की अगुवाई करने वाले छात्र ने आरोपी छात्र को रोकने की कोशिश की थी।

यह भी पढ़ेंः सनातन धर्म को लेकर मुख्यमंत्री योगी ने दिया बड़ा बयान, बोले- सनातन धर्म' भारत का 'राष्ट्रीय धर्म' है

विवि के पूर्व छात्र और भाजपा नेता डॉ. निशित शर्मा ने इस वीडियो को अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए अलीगढ़ पुलिस और एसएसपी कलानिधि नैथानी को टैग किया। इसके फौरन बाद इंतजामिया हरकत में आ गया।



पुलिस ने किया मामला दर्ज
इस मामले में अलीगढ़ के एसपी सिटी कुलदीप गुनावत ने बताया कि, थाना सिविल लाइन पर योगेश वार्ष्णेय निवासी बन्नादेवी द्वारा एक तहरीर दी गई। जिसमें उसके द्वारा एनसीसी कैडेट छात्र द्वारा 26 जनवरी को देश विरोधी स्लोगन लगाए जाने का आरोप लगाया गया है। इस तहरीर के आधार पर मुकदमा पंजीकृत किया गया है। धारा 153 बी और 505 में, इस संबंध में वायरल वीडियो की फॉरेंसिक जांच कराकर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Content Editor

Pooja Gill