बुंदेलखंड का दौरा करेंगे CM योगी, पेयजल व्यवस्था के लिए किया करोड़ों रुपए का आवंटन

punjabkesari.in Monday, Apr 03, 2017 - 08:42 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कुदरत की मार से बेजार बुंदेलखण्ड में चलाई जा रही विभिन्न परियोजनाआें का इसी महीने स्थलीय निरीक्षण करेंगे। उत्तर प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता के मुताबिक मुख्यमंत्री ने कहा है कि बुन्देलखंड में संचालित विभिन्न परियोजनाआें का स्थलीय निरीक्षण करने वह इसी महीने वहां जाएंगे।

उन्होंने आरोप लगाया कि पिछले 15 साल के दौरान बुन्देलखंड के समग्र विकास के लिए प्रभावी कार्रवाई नहीं हुई और इस क्षेत्र की लगातार अनदेखी की गई। उनकी सरकार बुन्देलखंड क्षेत्र की समस्याआें एवं वहां के लोगों की जरूरतों से पूरी तरह अवगत है और अब इस इलाके के विकास को नियोजित तरीके से अंजाम दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने बुन्देलखंड क्षेत्र में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए तात्कालिक तौर पर 47 करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत करते हुए कहा है कि आवश्यकतानुसार राज्य सरकार इस मद में अतिरिक्त धनराशि भी उपलब्ध कराएगी।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि किसी भी स्थिति में बुन्देलखंड की जनता एवं उसके पशुधन को पेयजल की कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। मालूम हो कि भाजपा ने अपने चुनाव घोषणा पत्र में सूखे की मार से बेहाल बुंदेलखंड के विकास के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय की निगरानी में एक बोर्ड के गठन का एेलान किया था।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को एक बार फिर आगाह किया कि बुन्देलखंड की सभी सिंचाई तथा पेयजल परियोजनाआें के लिए उपलब्ध कराई गई धनराशि का पूरा-पूरा उपयोग जनहित में समयबद्घता के साथ किया जाए, ताकि बुन्देलखंड में पेयजल की समस्या से छुटकारा मिले और सिंचाई की बेहतर व्यवस्था भी सुनिश्चित की जा सके। योगी ने अधिकारियों को हर साल बाढ़ की चपेट में आने वाले क्षेत्रों में सम्भावित बाढ़ के मद्देनजर कार्ययोजना तैयार करने के भी निर्देश दिए हैं।