कोरोना महामारी के साथ साथ महंगाई से अब जनता परेशान, 10 दिन में दोगुने हुए सब्ज़ियों के दाम

punjabkesari.in Tuesday, Jun 29, 2021 - 03:45 PM (IST)

प्रयागराज: देश मे फैली कोरोना महामारी ने वैसे ही आम जनता की कमर तोड़ दी है ऊपर से महंगाई डबल अटैक कर रही है। पेट्रोल-डीज़ल के दामो में  लगातार हो रही बढ़ोत्तरी ने हरी सब्जियों की कीमत में आग लगा दी है। संगम नगरी प्रयागराज में पिछले एक हफ्ते में सब्जियों के दाम दोगुने से भी अधिक हो गए हैं। बताया जा रहा है सब्जियों के दाम में बढ़ोत्तरी की मुख्य वजह पेट्रोल- डीजल महँगा होने और वक्त से पहले हुई बारिश का असर है। प्रयागराज में ज़्यादातर सब्जियों के दाम दो से तीन गुना प्रति किलो बढ़ गए हैं। इससे जहाँ खरीददारों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, वहीं सब्ज़ी व्यापरियों  की दुकानदारी पर भी इसका सीधा असर देखने को मिल रहा है। लोगों का कहना है कुछ दिन पहले जो आलू प्याज ₹50 का ढाई किलो खरीदते थे आज ₹40 प्रति किलो खरीदना पड़ रहा है। उधर सब्ज़ी व्यापारियों का कहना है कि जो व्यक्ति ढाई किलो और 5 किलो सभी खरीदता था आज आधा किलो और 1 किलो सब्जी ले रहा है।

बता दे प्रयागराज में पिछले हफ्ते 20  रूपये किलो मिलने वाला आलू, प्याज़  आज 40 से 50 रूपये में बिक रहा है तो बैगन भी बीस से बढ़कर 40 रूपये में पहुँच गया है। 20 रूपये में मिलने वाली भिन्डी 50 से 60 रुपय में बिक रही है तो टमाटर के भाव बीस से बढ़कर 40 रूपये किलो हो गए हैं। परवल और करेला 20 रूपये से बढ़कर 40 रूपये पहुँच गया है 15 रूपये वाली लौकी अब 30 रूपये में मिल रही है।  दुकानदारों के मुताबिक़ सब्जियों की कीमत में हुई यह बढ़ोत्तरी की मुख्य वजह पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने से है इसके साथ ही पिछले कई दिनों से हो रही बारिश भी कारण  है। आम जनता अब सरकार से गुहार लगा रही है की पेट्रोल और डीजल के दामों को कम किया जाए ताकि ट्रांसपोर्टेशन सस्ता  हो और इसका असर सब्जियों के साथ-साथ अन्य चीजों पर भी हो।

वहीं हमारे संवाददाता सैय्यद आकिब रज़ा ने प्रयागराज की सब्जी मंडी का जायजा लिया और ग्राहक और सब्ज़ी व्यापारियों से बातचीत की। दुकानदारों का कहना है कि अभी जनता को राहत मिलने वाली नहीं है जब तक पेट्रोल -डीजल के दाम कम नहीं होंगे तब तक सब्जियों के भाव में बढ़ोतरी देखी जाएगी।

 

Content Writer

Umakant yadav