18 मार्च तक तैयार हो जाएगा वैकल्पिक गर्भगृह, 25 को होगी ''रामलला'' की शिफ्टिंग

punjabkesari.in Tuesday, Mar 17, 2020 - 11:28 AM (IST)

अयोध्याः वैकल्पिक गर्भगृह में रामलला की शिफ्टिंग 25 मार्च को ब्रह्म मुहूर्त में होगी। ऐसे में गर्भगृह का निर्माण 18 मार्च तक ही पूरा हो जाने का विश्वास जताया जा रहा है। सुरक्षा की दृष्टि से वैकल्पिक गर्भगृह का निर्माण केंद्रीय गृह मंत्रालय की निगरानी में किया जा रहा है।

विधायक वेदप्रकाश गुप्त सहित श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदेन सदस्य DM अनुजकुमार झा एवं ट्रस्ट के एक अन्य सदस्य डॉ. अनिल मिश्र ने वैकल्पिक गर्भगृह की तैयारियों का जायजा लिया। दिल्ली से बनकर आई प्री फैब्रिकेटेड सीट को पहले से ही तैयार 432 वर्ग फीट के चबूतरे पर गर्भगृह का आकार दिया जाना है। सूत्रों के अनुसार नियत स्थल पर फैब्रिकेटेड सीट को मंगलवार से आकार देने की शुरुआत होगी और बुधवार को इसे अपेक्षित स्वरूप दिया जा सकेगा।

बता दें कि चबूतरे पर स्टील का फाउंडेशन तैयार किया जा रहा है। वहीं स्ट्रक्चर वातानुकूलित होगा, जिसमें दो एयरकंडीशनर लगेंगे। रविवार को प्रदेश के गृह सचिव अवनीश अवस्थी के ओएसडी अशोक कुमार ने साथ गृहमंत्रालय से आए पर्यवेक्षकों ने वैकल्पिक गर्भगृह की जमीन के साथ अधिग्रहीत परिसर का जायजा लिया। गर्भगृह के निर्माण में प्रयुक्त होने वाले पैनल, फ्रेम व बुलेटप्रूफ शीशे को CRPF की कड़ी निगरानी में रखा गया है। माना जा रहा है कि भगवान श्री रामलला को दूसरे स्थान पर शिफ्ट किये जाने के बाद मंदिर निर्माण की कार्रवाई भी तेज कर दी जाएगी। स्थाई और भव्य मंदिर निर्माण की आधार शिला रखने के लिए PM नरेंद्र मोदी के अयोध्या आने की उम्मीद है।

Ajay kumar