गजब की मुहिमः शांति भंग में जमानत के लिए SDM मांगेराम लगवाते हैं 5 पौधे, भरवाते हैं ‘हरित बंध पत्र’

punjabkesari.in Tuesday, Aug 10, 2021 - 07:13 PM (IST)

मुरादाबादः आधुनिकता और सुख-सुविधा की अंधी दौड़ में शामिल इंसानों ने प्रकृति पर जमकर जुल्म किया है। जिसका खामियाजा कभी प्राकृतिक आपदा तो कभी ग्लोबल वॉर्मिंग के रूप में देखने को मिल रहा है। वहीं इन सबसे परे मुरादाबाद कमिश्नरी के पीसीएस अफसर व अमरोहा जिले की धनौरा तहसील के SDM  मांगेराम चौहान ने एक अनोखी मुहिम चलाई हैं। जिसकी तहत वह पर्यावरण संरक्षण के लिए जमानत के बदले शांति भंग के अभियुक्तों से 5-5 पौधे लगाना अनिवार्य कर दिया है।

बता दें कि शांति भंग में चालान के बाद जो अभियुक्त जमानत के लिए मांगेराम की कोर्ट में पहुंचते हैं, उन्हें मुचलके के साथ-साथ पांच पेड़ लगाने के लिए शपथ पत्र देना होता है। जमानत लेने वाले शख्स को एक पौध लगाना होता है। अगली तारीख पर पौधरोपण की फोटो भी हाजिर करनी होती है।

आगे बता दें कि  पुलिस लड़ाई-झगड़े व अन्य छोटे मामलों में अभियुक्तों का शांति भंग की आशंका में CRPC की धारा 107/ 116/151 के अंतर्गत चालान करती है। इसके बाद  उन्हें जमानत के लिए एसडीएम कोर्ट में पेश किया जाता है। इन अभियुक्तों को मुचलका पाबंद करके छोड़ दिया जाता है। वहीं धनौरा के SDM मांगेराम चौहान ने इसे पर्यावरण संरक्षण से जोड़ते हुए गजब के मुहिम की शुरूआत की है। उन्होंने तहसील क्षेत्र में लगभग 10 हजार पौधे लगवा दिए हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Related News

Recommended News

static