अम्बेडकरनगर : धान बेचने के लिये दर- दर भटक रहे किसान

punjabkesari.in Sunday, Jan 19, 2020 - 05:42 PM (IST)

अम्बेडकरनगर: उत्तर प्रदेश के अंबेडकर नगर में शासन के लाख दावों की पोल खुलती नजर आ रही है। यहां पर किसान अपने धान को बेचने के लिए दर- दर भटक रहा है।  बताया जाता है कि  किसानों के लिए सरकार ने अनेक योजनओं को शरू किया है, जबकि इसकी ज़मीनी हकीक़त कुछ और ही है।

मामला अंबेडकर नगर की  बसखारी विकास खंड अंतर्गत मार्केटिंग विभाग के क्रय केंद्र दौलतपुर हाजल पट्टी का है। जहां पर दर्जनों किसान अपना धान लेकर दिन रात डटे हैं। मौसम खराब होने से किसानों का धान भीग भी रहा है और वे  वहीं दरी बिछा कर रात्रि गुजार रहे हैं । उनके साथ खरीद के नाम पर महज औपचारिकता बरती जा रही है । 


किसान ओम प्रकाश ,जंगबहादुर ,प्रदीप कुमार आदि का कहना है कि यहां कई दिनों से तौल का इंतजार कर रहे हैं । तौल नहीं हो रही है बारिश में धान भी भीग रहा है । यहां प्रतिदिन एक दो ट्राली ही खरीद होती है।  दो महीने में 32 हजार कुंतल की खरीदारी आखिर कैसे हो गई। केंद्र प्रभारी  का कहना है कि प्रतिदिन दो ट्राली की तौल होती है और अब तक 32 हजार कुंतल की खरीद हुई है।

किसानों की शिकायत पर टाण्डा एसडीएम एमपी सिंह ने भी केंद्र का निरीक्षण किया और खरीददारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इस दौरान जब एसडीएम ने जब अभिलेख मांगा तो केंद्र प्रभारी दिखा नही सके। एसडीएम ने क्रय प्रभारी को फटकार लगई। उन्होंने खरीददारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिए । 

Ajay kumar