अमित शाह ने यमुना तट पर स्थापित 151 फीट ऊंचे त्रिशूल का विधि-विधान से किया पूजन

punjabkesari.in Thursday, Feb 14, 2019 - 12:13 PM (IST)

प्रयागराजः बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने जूना अखाड़ा के मौज गिरि मंदिर के यमुना तट पर स्थापित 151 फीट ऊंचे त्रिशूल का विधि विधान से पूजन किया। इस दौरान सभी 13 अखाड़ों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

जूना अखाड़ा के मुख्य संरक्षक महंत हरि गिरि ने बताया कि देश के इस सबसे ऊंचे त्रिशूल का वजन करीब 40 टन है। इसकी कुल लंबाई करीब 200 फीट है, जिसमें 151 फीट सतह से ऊपर है। स्टैंडर्ड स्टील से बने विशाल त्रिशूल को खड़ा करने के लिए 80 फीट नीचे तक मजबूत फाउंडेशन बनाकर स्थापित किया गया है। उन्होंने बताया कि जूना अखाड़ा कुंभ क्षेत्र नासिक और उज्जैन के त्रयंबकेश्वर में भी ऐसा त्रिशूल लगवा चुका है।

महंत ने बताया कि त्रिशूल सनातन धर्म का आधार है। भगवान शिव का शस्त्र होने के साथ यह त्याग, समर्पण, भक्ति और वैराग्य का संदेश देता है। शिव पुराण में उसकी महिमा बखानी गई है। जूना अखाड़ा कुंभनगरी में त्रिशूल लगाकर सनातन धर्म के वैभव को बढ़ाना चाहता है, जिसके लिए यह प्रयास किया गया है। अमित शाह ने राजनेता के नाते नहीं, सनातन धर्म साधक के रूप में त्रिशूल का पूजन किया।

गौरतलब है कि अमित शाह पिछले साल 27 जुलाई को प्रयाग आने पर सबसे पहले मौज गिरि मंदिर गए थे। तब उन्होंने भृगु ऋषि द्वारा स्थापित शिवलिंग का अभिषेक किया था। फिर मंदिर के पास यमुना तट पर पक्का घाट और योगालय भवन बनाने के लिए भूमि पूजन किया था।
 

Deepika Rajput