ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-2 में बोले शाह- देश को बदलने के लिए काम कर रहे PM मोदी

punjabkesari.in Sunday, Jul 28, 2019 - 01:14 PM (IST)

लखनऊः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को राजधानी लखनऊ में आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी- 2 का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने कहा था कि हम देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाएंगे। कई लोग इस पर टिप्पणी करते रहे, लेकिन मैं आज कहना चाहता हूं कि देश की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर पर ले जाने की बुनियाद हमारी सरकार डाल चुकी है। उन्होंने कहा कि देश को बदलने के लिए पीएम मोदी काम कर रहे हैं।

योगी ने कम समय में सफलता को जमीन पर उतारा
शाह ने कहा कि योगीराज में यूपी की तस्वीर बदल रही है। योगी ने कम समय में सफलता को जमीन पर उतारा है। देश में सबसे सफल इंवेस्टर्स समिट की शुरुआत गुजरात ने की थी, लेकिन आश्चर्य की बात ये है कि प्रदेश में भी इतने कम समय में योगी ने इसे सफल बनाया। फरवरी 2018 में जब 4 लाख 68 हजार करोड़ रुपये के निवेश के लगभग 1000 MOU हुए थे तब भी मुझे बहुत खुशी हुई थी। आज यूपी के अंदर विकास की एक नई शुरुआत हुई है, इससे देश के सबसे बड़े प्रदेश में आर्थिक गतिविधियां और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। आज इस कार्यक्रम से 250 परियोजनाओं का शिलान्यास और 65 हजार करोड़ रुपये का इंवेस्टमेंट होने जा रहा है। इतने कम समय पर 25% से ज्यादा एमओयू को जमीन पर उतारने के लिए मैं राज्य सरकार को बधाई देता हूं।

आयकर भरने वालों की संख्या में हुई भारी बढ़ोतरी
उन्होंने कहा कि आज देश में आयकर भरने वालों की संख्या में भारी बढ़ोतरी हुई है। पहले 3 करोड़ 80 लाख लोग इनकम टैक्स भरते थे, लेकिन आज 6 करोड़ 70 लाख लोग इनकम टैक्स भरते हैं। दुनिया का सबसे बड़ा टैक्स रिफॉर्म, जीएसटी आज हमारे देश में सुचारु रूप से चल रहा है। जब हम जीएसटी का बिल लाए तो दुनिया भर के लोग कहते थे कि भारत में ये सफल कैसे हो पाएगा। आज मोदी के नेतृत्व में पूरे देश में जीएसटी सफलता के साथ लागू किया जा रहा है। सिर्फ 5 साल के अंदर हम विश्व बैंक की 'ease of doing business' तालिका में 142वें स्थान से 77वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

योगी के सीएम बनने के बाद यूपी में हुए परिवर्तन
गृहमंत्री ने कहा कि बिजली उत्पादन में हम 99वें स्थान पर थे, लेकिन अब 26वें स्थान पर आ चुके हैं। आज 17 नए मेडिकल कॉलेज उत्तर प्रदेश में बनाने का काम हमने कर दिया है। पिछली सरकारों में देश का सबसे बड़ा, सबसे ज्यादा आबादी, सबसे ज्यादा संसाधनों, सबसे ज्यादा पानी की उपलब्धता वाला प्रदेश बुरी तरह से बिखरा पड़ा था। 2017 में जनता ने बीजेपी को सरकार बनाने का मौका दिया और योगी के मुख्यमंत्री बनने के बाद यूपी में ढेर सारे परिवर्तन हुए हैं।

Deepika Rajput