UP में 70,000 करोड़ के औद्योगिक निवेश कार्य का 28 जुलाई को उद्घाटन करेंगे अमित शाह

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2019 - 09:21 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के लखनऊ में 28 जुलाई को एक समारोह में करीब 70 हजार करोड़ रुपये के निवेश से स्थापित की जाने वाली औद्योगिक परियोजनाओं की शुरूआत की जाएगी। इस समारोह का उद्घाटन केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह करेंगे। समारोह में देश के जाने माने उद्यमियों के भाग लेने की संभावना है। इस दौरान राज्य के विभिन्न मंत्रियों की अध्यक्षता में 6 सत्रों का आयोजन किया जाएगा, जिनमें इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण, रक्षा एवं वैमानिक निर्माण सहित विभिन्न उद्योगों के प्रोत्साहन के विषय में समूह चर्चा की जाएगी।

इन सत्रों में मिलने वाले सुझाव और सिफारिशों पर तेजी से अमल सुनिश्चित किया जाएगा। राज्य के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने समारोह की तैयारियों की समीक्षा के दौरान बताया कि ‘ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-2' के दौरान विभिन्न उद्योगों पर आधारित सत्रों में मंत्रीगण की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली समूह चर्चा में प्रमुख रूप से 6 तरह के उद्योगों पर विशेष चर्चा होगी। इसके तहत खाद्य प्रसंस्करण, रक्षा एवं एयरो स्पेस, इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग, पर्यटन एवं फिल्म, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी तथा बिजली एवं अक्षय ऊर्जा विषयों पर चर्चा के लिए 6 सत्रों का निर्धारण किया गया है।

इन सत्रों में प्रदेश के विकास के प्रति बेहतर सुझाव और संस्तुतियां प्राप्त होंगी, उनका क्रियान्वयन त्वरित गति से सुनिश्चित किया जाएगा। साथ ही उद्यमियों की समस्याओं के संबंध में जो भी मामले सामने आएंगे, उनका समयबद्ध निस्तारण होगा। उन्होंने बताया कि शाह ‘ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-2' का शुभारंभ करेंगे। उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य खाद्य एवं प्रसंस्करण सत्र, औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना डिफेंस एंड एयरो स्पेस, परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह इलेक्ट्रॉनिक मोबिलिटी और बिजली मंत्री श्रीकांत शर्मा पावर एंड रिन्यूएबल एनर्जी के सत्रों की अध्यक्षता करेंगे।

महाना ने बताया कि पर्यटन एवं फिल्म सत्र में सांसद एवं अभिनेत्री हेमा मालिनी, सांसद रवि किशन, अभिनेता दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ, फिल्म निर्माता बोनी कपूर, निर्माता एवं निर्देशक सुभाष घई एवं निशीथ चन्द्रा भी भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम की सफल आयोजन के लिए दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता सहित देश के 50 एयरपोर्ट पर विशेष प्रचार अभियान चलाए जा रहे हैं।

Deepika Rajput