75 साल की अम्मा गली-गली बेचती थी बथुआ, अब बनी "अम्मा के परांठे" ढाबे की मालिक

punjabkesari.in Wednesday, Dec 23, 2020 - 10:45 AM (IST)

हाथरस: यूपी के हाथरस में 90 साल की एक वृद्ध अम्मा ठेले पर बथुआ बेच कर अपना जीवन यापन कर रही थी, तभी समाजसेवी राष्ट्र स्वाभिमान दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष दीपक शर्मा ने अम्मा की वीडियो बना कर सोशल मीडिया पर अपलोड कर दी।

अम्मा की वायरल वीडियो के बाद मुख्यमंत्री योगी के सलाहकार शलभमणि त्रिपाठी ने वीडियो का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी हाथरस प्रवीण कुमार लक्षकार को ट्वीट कर वृद्ध महिला की मदद के लिए कहा था। जिसके बाद जिलाधिकारी ने तत्काल बृद्ध महिला की मदद करते हुए वृद्ध महिला को एक आवास अनाज व वृद्धा पेंशन देने की संतुती की। 

बता दें कि 75 वर्षीया शांति देवी कभी सड़क पर पैदल चलकर बथुए का साग बेचती थीं। इस दौरान जो मिल जाता था उसी से जीवन बिताती थीं। वह अपनी बेटी के साथ रहती हैं, लेकिन सोशल मीडिया पर उनके  वीडियो को मुख्यमंत्री योगी ने संज्ञान लिया और उनके निर्देश पर आज अम्मा के वही बथुए का साग ‘‘अम्मा का पराठा’’ के स्टॉल में बदल गया।

डीएम हाथरस प्रवीण कुमार ने अम्मा शांति देवी को सरकारी योजनाओं के अंतर्गत लाभ दिया और उनके लिए आजीविका चलाने के लिए एक अम्मा के पराठे का स्टॉल भी लगवाने सहायता प्रदान की। मंगलवार को अम्मा के नवीन प्रतिष्ठान पराठे की दुकान का जिलाधिकारी हाथरस ने ओढपुरा हाथरस में फीता काटकर उद्घाटन किया।

समाजसेवी दीपक शर्मा ने ठेले वाली अम्मा की सहायता करते हुए बृद्ध अम्मा को नया प्रतिष्ठान दिलवाया है। अम्मा का पराठा के नाम से एक दुकान मथुरा रोड स्थित ओड़पुरा जाहरपीर मंदिर के निकट खुलवाई है। वहीं जिलाधिकारी ने अम्मा को आश्वासन भी दिया है अगर आपको और कोई मदद चाहिए हो तो हमें बताएं।

तो ऐसे में वृद्ध अम्मा ने अपने नए प्रतिष्ठान को लेकर दीपक शर्मा को आशीर्वाद दिया है और धन्यवाद दिया है। वहीं अम्मा का पराठा के नाम से प्रतिष्ठान को लेकर अम्मा ने बताया कि मैं अब इस दुकान पर बथुए के पराठे व बथुए का रायता अचार बेचूंगी।

Tamanna Bhardwaj