Amrit Bharat Scheme: इज्ज्तनगर मण्डल के 15 स्टेशन अमृत भारत योजना में चयनित, मिलेंगी दो नई मीमो ट्रेनें

punjabkesari.in Wednesday, Jan 18, 2023 - 01:16 AM (IST)

फर्रूखाबाद, Amrit Bharat Scheme: पूर्वोत्तर रेलवे के फर्रूखाबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन समेत इज्जतनगर मण्डल के 15 रेलवे स्टेशनों को अमृत भारत योजना में चयनित किया गया है। इज्जतनगर मण्डल रेल प्रबंधक रेखा यादव ने मंगलवार को पत्रकारों को बताया कि मंडल के 15 रेलवे स्टेशनों का चयन अमृत भारत योजना में किया गया है। डीआरएम ने इससे पहले फर्रूखाबाद जंक्शन स्टेशन का सघन निरीक्षण किया और यहां से स्पेशल ट्रेन से रावतपुर स्टेशन के लिये रवाना हो गयी।       

रेलयात्रियों को बेहतर सुविधाएं होंगी उपलब्ध
उन्होंने बताया कि अमृत भारत योजना के तहत इज्जतनगर मण्डल की फर्रूखाबाद जंक्शन स्टेशन सहित चयनित कुल 15 स्टेशनों के रेलयात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिये सभी स्टेशनों को आधुनिक ढंग से विकसित किया जायेगा। फर्रूखाबाद जंक्शन स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर एक से पांच तक रेलयात्रियों की सुविधा के लिये दूसरा ऊपरगामी पुल जीआरपी थाने के पास से प्लेटफार्म-4-5 के मध्य डीजल लॉबी के पास तक बनेगा। इस ऊपरगामी पुल पर साढ़े चार करोड़ रूपये की लागत आयेगी और यह ऊपरगामी पुल आगामी डेढ़ दो वर्ष में बनकर शुरू हो जायेगा।             

विस्तार फर्रूखाबाद तक किये जाने का भी प्रस्ताव
डीआरएम ने बताया कि अमृत भारत योजना के तहत सभी स्टेशनों के यात्रियों के लिये सुरक्षित आवागमन, खानपान, शौचालय, प्रतीक्षालय, संचार तकनीकी सुविधाएं नई दिशा के साथ विकसित होंगी।        एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने बताया कि पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर मण्डल के स्टेशन के काठगोदाम-बरेली बांया कासगंज-फरूर्खाबाद-कानपुर होकर प्रयागराज तक प्रतिदिन वाली एक नई एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया। इसके अलावा चौरीचौरा एक्सप्रेस जो कानापुर अनवरगंज में आकर खड़ी होती है का विस्तार फर्रूखाबाद तक किये जाने का भी प्रस्ताव भेजा गया है। उन्होंने बताया कि इज्जतनगर मण्डल को दो नई मीमो ट्रेनें मिलेंगी। जिनका संचालन रेलयात्रियों के लाभार्थ शीघ्र होगा। इस अवसर पर वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक रोहित गुप्ता, सीनियर डी.एस.ओ. नीतू, स्टेशन अधीक्षक वाई.के. शाक्य, स्वास्थ्य निरीक्षक धर्मसिंह मीणा, एरिया मैनेजर राजेश कुशवाहा, डीसीआई आलोक गिरी, आरपीएफ इंस्पेक्टर वीरेन्द्र कुमार समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Content Writer

Mamta Yadav