अमृतसर ट्रेन हादसा: मारे गए ज्यादातर लोग यूपी और बिहार के प्रवासी कामगार

punjabkesari.in Sunday, Oct 21, 2018 - 01:37 PM (IST)

लखनऊ: दशहरा समारोह के दौरान अमृतसर में शुक्रवार की शाम तेज रफ्तार ट्रेन की चपेट में आए ज्यादातर लोग उत्तर प्रदेश और बिहार के प्रवासी कामगार थे। एक अधिकारी ने चंडीगढ़ में यह जानकारी दी। इस हादसे में अब तक 59 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें से अधिकारी 39 शवों की पहचान कर चुके हैं। जिला प्रशासन में एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उत्तर प्रदेश और बिहार के ज्यादातर प्रवासी कामगार दुर्घटनास्थल से कुछ ही दूरी पर एक औद्योगिक क्षेत्र में काम करते थे और निकटवर्ती क्षेत्र में रहते थे। उन्होंने कहा कि शुक्रवार की शाम को दशहरा समारोह में इन दो राज्यों से संबंध रखने वाले लोग अच्छी खासी संख्या में जुटे थे।

PunjabKesariअधिकारी ने कहा कि प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार हादसे में मारे गए ज्यादातर लोग उत्तर प्रदेश और बिहार के प्रवासी कामगार थे और वे अपनी आजीविका कमाने के लिए औद्योगिक क्षेत्र में काम कर रहे थे। अधिकारी ने हालांकि मृतकों के बारे में विस्तृत विवरण नहीं दिया क्योंकि 20 शवों की अभी पहचान की जानी बाकी है। हादसे में घायल हुए यूपी के हरदोई के रहने वाले 40 वर्षीय मजदूर जगुनंदन ने कहा कि वह रेल पटरी के निकट नहीं खड़ा था लेकिन रावण का पुतला दहन होने के बाद वह पीछे हट गया था, क्योंकि लोगों ने मुख्य स्टेज की ओर भागना शुरू कर दिया था। 4 बच्चों के पिता जगुनंदन को उसका एक रिश्तेदार अस्पताल लेकर आया।

PunjabKesariएक अन्य अधिकारी ने बताया कि जिला प्रशासन मृतकों के परिवार के सदस्यों को सभी संभव मदद उपलब्ध करा रहा है। सुबह से बड़ी संख्या में लोग उस रेलवे पटरी पर बैठे रहे जहां यह दुर्घटना हुई थी। इस वजह से इस रेल लाइन पर ट्रेन सेवाएं बाधित रही। हादसे से नाराज लोगों ने राज्य सरकार के खिलाफ नारे लगाते हुए आरोप लगाया कि दशहरा कार्यक्रम के लिए सुरक्षा के पर्याप्त प्रबंध नहीं किए गए थे। पंजाब सरकार ने इस हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static