Aligarh Muslim University: कश्मीरी छात्रों के साथ हुई झड़प की घटना की गहन जांच कर रहा है AMU

punjabkesari.in Wednesday, Dec 28, 2022 - 09:20 PM (IST)

अलीगढ़, Aligarh Muslim University: उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) 25 दिसंबर को कश्मीरी और पूर्वी उत्तर प्रदेश के छात्रों के दो गुटों के बीच हुई झड़प की घटना की गहनता से जांच कर रहा है और परिसर में छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ‘कड़े कदम' उठाएगा। अधिकारियों ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। अधिकारियों के अनुसार, विश्वविद्यालय हाल के दिनों में हुई इन घटनाओं की प्रमुख वजहों का पता लगाएगा।
PunjabKesari
परिसर में छात्रों की रक्षा व सुरक्षा के लिए हरसंभव कदम उठाएगा AMU
गौरतलब है कि शनिवार को एएमयू के छात्रावास में रहने वाले एक कश्मीरी छात्र जिब्रान ने अपने कमरे के बाहर बैडमिंटन खेल रहे पूर्वी उत्तर प्रदेश के छात्रों के एक समूह को टोका था, जिसके परिणामस्वरूप यह झड़प हुई। एएमयू के प्रवक्ता उमर एस. पीरजादा ने बताया, ‘‘हमने हालिया घटना के कारणों का पता लगाने के लिए समयबद्ध जांच शुरू की है। परिसर में छात्रों की रक्षा व सुरक्षा के लिए विश्वविद्यालय हरसंभव कदम उठाएगा।'' पीरजादा ने इन कदमों को लागू करने के संबंध में किसी तय समयसीमा के बारे में जानकारी नहीं दी, लेकिन यह जरूर आश्वासन दिया कि ऐसा जल्दी ही होगा।

ये भी पढ़ें:- Interstate Smuggler: बांदा में 6 अंतरराज्यीय तस्कर गिरफ्तार, 13 लाख रुपए का अवैध गांजा एवं तीन वाहन जब्त

PunjabKesari
कश्मीरी छात्रों ने शताब्दी गेट पर किया प्रदर्शन
एएमयू के प्रॉक्टर प्रोफेसर मोहम्मद वासीम अली ने शनिवार रात को हुई इस घटना में किसी प्रकार की लापरवाही से इनकार किया और कहा कि मामले को बेवजह तूल दिया गया है। उन्होंने बताया कि एक कश्मीरी छात्र ने उसके कमरे के ठीक बाहर बैडमिंटन खेले जाने से हो रहे शोर-शराबे पर आपत्ति व्यक्त की थी, जिसके कारण यह झगड़ा शुरू हुआ। कश्मीरी छात्रों के एक समूह ने शनिवार की घटना पर विश्वविद्यालय द्वारा कोई कार्रवाई न किये जाने का आरोप लगाते हुए रविवार शाम को शताब्दी गेट पर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने शताब्दी गेट बंद करके यातायात रोक दिया था, लेकिन इसके कारण शताब्दी गेट के पास ही कश्मीरी छात्रों का कथित तौर पर पूर्वी उत्तर प्रदेश के छात्रों के एक अन्य समूह से झगड़ा हो गया।
PunjabKesari
जेकेएसए ने AMU की घटना को लेकर अमित शाह को लिखा पत्र
जिब्रान ने बुधवार को मीडिया को बताया कि तमंचे दिखा रहे कुछ ‘गुंडों' ने रविवार को उनके प्रदर्शन में खलल डालने का प्रयास किया था। इस बीच, कश्मीरी छात्रों ने शनिवार को हुई इस घटना की ओर केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह, स्थानीय सांसद सतीश गौतम और एएमयू के रजिस्ट्रार का ध्यान आकर्षित किया है। जम्मू-कश्मीर स्टुडेंट्स एसोसिएशन (जेकेएसए) ने सोमवार को एक पत्र लिखकर शाह से अनुरोध किया था कि वह पिछले कुछ महीनों में एएमयू में ‘‘कश्मीरी छात्रों को प्रताड़ित करने और डराने की घटनाओं'' की जांच समयबद्ध तरीके से करने का आदेश दें। पत्र में यह आरोप लगाया गया है कि एएमयू परिसर में कश्मीरी छात्र ‘शत्रुतापूर्ण तत्वों' का निशाना बन गए हैं और इस कारण संघ शासित प्रदेश से यहां पढ़ने आए 1,400 से ज्यादा छात्रों में ‘भय' का माहौल पैदा हो गया है।

ये भी पढ़ें:- Lakhimpur Kheri News: दरोगा जी बन गए इश्कबाज, प्यार का ऐसा चढ़ा बुखार...लड़की लेकर हुए फरार

PunjabKesari
भाजपा सांसद ने कश्मीरी छात्रों के बीच असुरक्षा की भावना को लेकर जताई चिंता
वहीं, भाजपा सांसद गौतम ने एएमयू में पढ़ने वाले कश्मीरी छात्रों के बीच असुरक्षा की भावना पैदा करने वाली हालिया घटनाओं पर बुधवार को चिंता जताई। गौतम ने पत्रकारों को बताया कि जेकेएसए के एक शिष्टमंडल ने शनिवार को हुई घटना को लेकर मंगलवार को उनसे मुलाकात की। सांसद ने कहा कि उन्होंने एएमयू के वरिष्ठ अधिकारियों और जिला प्रशासन से मिलकर उनसे ऐसी घटनाओं के लिए जिम्मेदार तत्वों के खिलाफ कठोर दंडात्मक कार्रवाई करने को कहा है। जम्मू-कश्मीर के छात्रों ने घटना को लेकर मंगलवार को एएमयू के रजिस्ट्रार से भी भेंट किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static