AMU: केंद्रीय अनुदान में ‘तीव्र गिरावट'' के मुद्दे पर कल होगी ‘अमूटा'' की विशेष बैठक

punjabkesari.in Thursday, Jul 21, 2022 - 09:07 PM (IST)

अलीगढ़: उत्तर प्रदेश में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के शिक्षकों के संगठन ‘अमूटा' ने विश्वविद्यालय को केंद्र से मिलने वाली अनुदान में पिछले पांच वर्षों के दौरान आई कथित 'तीव्र गिरावट' को लेकर उत्पन्न विवाद पर चर्चा के लिए शुक्रवार को अपनी कार्यकारिणी समिति की विशेष बैठक बुलाई है।

अमूटा के सचिव प्रोफेसर नजमुल इस्लाम ने बृहस्पतिवार को बताया कि एएमयू का अनुदान कम किए जाने को लेकर जताई जा रही चिंताओं के मद्देनजर विश्वविद्यालय के शिक्षक स्थिति का आकलन करेंगे और अपनी प्रतिक्रिया तैयार कर उसे संबंधित अधिकारियों के पास भेजेंगे। विश्वविद्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वर्ष 2014 से 2021 के बीच एएमयू और जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालयों को केंद्र से मिलने वाले अनुदान में अन्य पांच शीर्ष केंद्रीय विश्वविद्यालयों की तुलना में काफी तेजी से गिरावट आई है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2017-18 में केंद्रीय बजट में एएमयू की विकास परियोजनाओं के लिए 19 करोड़ रुपये प्रति वर्ष का प्रावधान किया गया था जो अब घटकर 9.50 करोड़ रुपये ही रह गया है।

एएमयू के कुलपति प्रोफ़ेसर तारिक मंसूर ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण अनुदान में कटौती सिर्फ एएमयू में ही नहीं बल्कि सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में की गई है। उन्होंने कहा कि वह इस संबंध में केंद्र सरकार के संबंधित अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में हैं। मंसूर ने कहा कि अगले एक हफ्ते के दौरान विश्वविद्यालय के शीर्ष अधिकारियों द्वारा यह मामला और आगे उठाए जाने का कार्यक्रम है। एएमयू चाहेगा कि उसे जहां तक हो सके सबसे ज्यादा अनुदान मिले।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static