सावन झूला मेले में सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम, श्रद्धालुओं का लगा तांता

punjabkesari.in Saturday, Aug 25, 2018 - 06:15 PM (IST)

अयोध्याः उत्तर प्रदेश में राम की नगरी अयोध्या में चल रहे विश्वविख्यात सावन झूला मेले को निर्विघ्न संपन्न कराने के मकसद से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं।   पुलिस अधीक्षक नगर डॉ. अनिल कुमार सिसौदिया ने शनिवार को बताया कि अयोध्या में चल रहे सावन झूला मेले में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। 

अयोध्या में प्रवेश के चारों मार्गों पर लगे बैरियर की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। सावन झूला मेला क्षेत्र में आधुनिक तकनीकी मशीन के द्वारा प्रत्येक व्यक्ति पर कड़ी नजर रखी जा रही है। उन्होंने बताया मेला क्षेत्र में छह अपर पुलिस अधीक्षक, 25 क्षेत्राधिकारी, 10 निरीक्षक, 100 उपनिरीक्षक, 70 हेडकांस्टेबिल, 600 कांस्टेबिल के अलावा दो कंपनी बाढ़ राहत दल, दो कंपनी आरएफ सहित दस कंपनी पीएससी की तैनाती की गयी है। सुरक्षा बल मेले के दौरान घट और बढ़ भी सकते हैं। इसके अतिरिक्त जल बैरीकेङ्क्षडग व सरयू नदी में गोताखोर नाव भी तैनात किये गये हैं। 700 होमगार्ड भी लगाये गये हैं।   

सिसौदिया ने बताया कि मेला क्षेत्र में और उसके आसपास क्षेत्रों में सादी वर्दी में पुलिस बल तैनात किये गये हैं। मेला क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर बड़े क्लोज सर्किट कैमरे लगाये गये हैं जिसका नियंत्रण मेला कंट्रोल पर बने नियंत्रण कक्ष से किया जा रहा है। पूरे मेला क्षेत्र में एक ही जगह से नजर रखी जा सकती है। उन्होंने बताया कि मेला क्षेत्र में बम स्कवायड की भी तैनाती की गयी है। अयोध्या में चल रहे सावन झूला मेले के मद्देनजर विवादित श्रीरामजन्मभूमि की सुरक्षा व्यवस्था में लगे पुलिस बल के अलावा और पुलिस बल की तैनाती की गयी है तथा सतर्कता बढ़ा दी गयी है। विवादित परिसर में विराजमान रामलला के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ती जा रही है जिससे प्रत्येक श्रद्धालु की बड़ी बारीकी से चेकिंग के दौरान दर्शन कराए जा रहे हैं। 


 

Ruby