आनंदीबेन पटेल ने जैविक खेती पर दिया बल, बोलीं- रासायनिक खाद से परहेज करें किसान

punjabkesari.in Wednesday, Nov 23, 2022 - 10:38 PM (IST)

पीलीभीत: किसानों से रासायनिक खाद के इस्तेमाल से परहेज करने की सलाह देते हुये उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि सब्जियों के उत्पादन में कम्पोस्ट व गोबर की खाद का प्रयोग करें, जिससे की सभी को शुद्व सब्जियॉ प्राप्त हो सके।       

पीलीभीत भ्रमण के तीसरे दिन बुधवार को पटेल ने सुदूरवर्ती क्षेत्र में स्थित ग्राम मटैया लालपुर में किसानों से मुलाकात की। उन्होंने मटैया लालपुर प्राथमिक विद्यालय में जिला पंचायत अध्यक्ष ,क्षेत्रीय ग्राम प्रधानों, महिला अध्यक्षों, संत विनोबा सेवा आश्रम के पदाधिकारियों, जनप्रतिनिधियों तथा महिला समूहों के कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये कहा कि महिलाएं जब किसी काम को सामूहिक रूप से प्रारम्भ करती हैं तो उसके सकारात्मक परिणाम सामने आते हैं। उन्होंने महिलाओं के कृषि तथा अन्य उत्पादों को बड़ा बाजार उपलब्ध कराने पर जोर देते हुए कहा कि इन उत्पादों को सुव्यवस्थित विपणन प्राप्त हो जाने से एक सुरुचिपूर्ण विकास देखने को मिलेगा।      

राज्यपाल ने स्थानीय महाविद्यालयों और स्कूलों के विद्यार्थियों को गावों में भ्रमण कराने, यहां की आवश्यकताओं से परिचित कराने, गावों में प्रोजेक्ट कार्य कराने पर जोर दिया। उन्होंने कहा ग्रामीण उद्योग और हस्त निर्मित उत्पादों के निर्माण को सुगम करने हेतु प्रोजेक्ट दिए जाएँ तो बेहतर परिणाम प्राप्त होंगें। उन्होंने ग्राम प्रधानों को आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों के साथ जुड़कर केंद्र एवं प्रदेश सरकार की स्वास्थय योजनाओं का लाभ ग्रामवासियों को दिलवाने, गांव के प्रत्येक शिशु को शिक्षा हेतु आंगनवाड़ी भेजने, सभी सरकारी योजनाओं का लाभ गॉव के लाभार्थियों को दिलवाने में सक्रिय सहयोग करने को कहा।       

पटेल ने गाँव में आंगनबाडी केन्द्र में पढ़ रहे बच्चों से शिक्षा की गुणवत्ता परखी और आंगनबाड़ी केन्द्र को सुविधा सम्पन्न बनाने के लिए बच्चों को पढ़ने हेतु कुर्सी, मेज, विभिन्न प्रकार खिलौने, खाना खाने हेतु प्लेटें सहित अन्य वस्तुएं प्रदान की। इस अवसर पर रमनगरा क्षेत्र की संस्कृति प्रदर्शित करने वाली एक प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। प्रदर्शनी में विशेष चूल्हा, चटाई बुनाई, बांस की डलिया की बुनाई, विशेष कंडा बनाने की कला का प्रदर्शन किया गया था।      

किसानों से उनके उत्पादों की जानकारी ली और जैविक खेती के लिए प्रोत्साहित किया। सब्जी उत्पादन से जुड़े किसानों से राज्यपाल ने सब्जी के पोषक तत्वों पर चर्चा करते करते हुए आंगनवाड़ी केंद्रों पर पोषण वाटिका को विकसित करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि सब्जियों के उत्पादन में किसी भी प्रकार की रासयानिक खादों व दवाओं का प्रयोग न करें और आर्गेनिक खेती पर जोर दिया जाये। सब्जियों के उत्पादन में कम्पोस्ट व गोबर की खाद का प्रयोग करें, जिससे की सभी को शुद्व सब्जियॉ प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि सब्जी का उत्पादन बढेगा-समाज से कुपोषण हटेगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static