आनंदीबेन पटेल ने दी प्रदेशवासियों को क्रिसमस की बधाई, कहा- प्रभु यीशु समाज के लिए सदैव स्मरणीय

punjabkesari.in Saturday, Dec 24, 2022 - 04:55 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने क्रिसमस की पूर्व संध्या पर प्रदेशवासियों, विशेषकर ईसाई समुदाय को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए सभी के मंगलमय जीवन की कामना की है। इस अवसर पर आनंदीबेन पटेल ने कहा है कि प्रभु यीशु ने असहाय और पीड़ित मानवता को प्रेम, करूणा और द्दढ़ संकल्प शक्ति का जो संदेश दिया था, वह समाज के लिए सदैव स्मरणीय है।

उनकी शिक्षाएं सभ्य समाज के निर्माण को दिशा प्रदान करती हैं। राज्यपाल ने अपनी बधाई के साथ ही विश्व में पुन: कोरोना वायरस महामारी के प्रसार को देखते हुए प्रदेशवासियों से अपील की कि सभी लोग सावधानी बरतें और सतर्क रहें, भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें तथा सामाजिक दूरी बनाये रखने के साथ मास्क का प्रयोग करते हुए क्रिसमस का पर्व मनाएं।

क्यों मनाया जाता है क्रिसमस?
क्रिसमस ईसाइयों का प्रमुख त्योहार है, दुनिया भर के विभिन्न देशों में इसे बड़े धूमधाम ने मनाया जाता है। सिर्फ ईसाई ही नहीं बल्कि विभिन्न धर्मों के लोग खुशियों के इस त्योहार कोउत्साह के साथ मनाते हैं और क्रिसमस का बेसब्री से इंतजार करते हैं। क्रिसमस का त्योहार हर साल 25 दिसंबर को ही मनाया जाता है। दरअसल, इस दिन यानी 25 दिसंबर को यीशू का जन्म हुआ था, जो ईसाइयों के मसीहा हैं। क्रिसमस के खास मौके पर आप भी अपने दोस्तों, करीबियों और रिश्तेदारों को व्हाट्सप्प के जरिए खास शुभकामना संदेश भेज सकते हैं।

क्यों कहा जाता है मैरी क्रिसमस 
क्रिसमस की बधाई देते समय हमेशा Merry Christmas ही कहते देखा है, लेकिन क्‍या कभी Merry Christmas बोलते समय ये खयाल नहीं आया‍ कि जब सभी अवसरों पर विश करते समय हम Happy शब्‍द का इस्‍तेमाल करते हैं, तो क्रिसमस के लिए Merry शब्‍द क्‍यों बोला जाता है? Merry शब्‍द को लेकर कुछ लोगों का मानना है कि यीशू की मां का नाम मरियम था जिन्हें ‘Merry’ के नाम से भी जाना जाता है। यीशू के जन्‍मदिन को सेलिब्रेट करते हुए जब हैप्‍पी की बजाय मैरी शब्द बोला जाता है तो इस शब्‍द से थोड़ी भावनाएं जुड़ जाती हैं। इसलिए लोग Happy Christmas की बजाय Merry Christmas कहते हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static