भ्रष्टाचार की खुली पोल, पीली ईंट और घटिया मसाले से हो रहा आंगन बाड़ी केंद्र का निर्माण

punjabkesari.in Friday, Oct 04, 2019 - 04:03 PM (IST)

रायबरेली: योगी सरकार के लाख प्रयास के बावजूद भ्रष्टाचार रुकने का नाम नहीं ले रहा है। ठेकेदारों में ना तो उच्चाधिकारियों का भय है और ना ही सरकार का कोई खौफ। जिसकी वजह से ठेकेदार बेहिचक घटिया सामग्री से कॉलोनी या आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण कराने में जुटे हैं। 
ताजा मामला मामला रायबरेली जिले का है। यहां बन रहा आंगनबाड़ी केंद्र पूरी तरह से भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ चुका है। क्योंकि आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण न केवल पीले ईंट से हो रहा है बल्कि मानक के विपरीत घटिया मसाले का प्रयोग किया जा रहा है। ठेकेदार की करतूत उजागर करने पर खबर को दबाने के लिए पत्रकार को फोन पर धमकी मिल रही है।

बता दें कि विकास खण्ड खीरों के अंतर्गत सगुनी प्राथमिक विद्यालय के अंदर लगभग एक वर्ष पूर्व पास हुआ आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण हाल ही में शुरू किया गया। लेकिन पूर्व में पास हुए बजट के अनुरूप अब सामग्री में काफी बढ़ोत्तरी हो चुकी है। ऐसे में यह निर्माण कार्य भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ता दिखाई दे रहा है। इस निर्माण कार्य में खुले तौर पर पीली ईंट व घटिया सामग्री का प्रयोग किया जा रहा है। यह निर्माण मौजूदा सरकार सहित स्थानीय प्रसासनिक अधिकारियों पर बड़ा सवाल है। ब्लाक से मात्र एक किलो मीटर की दूरी पर बन रहे इस आंगनबाड़ी केंद्र की किसी अधिकारी ने सुध लेना उचित नही समझा। वहीं खबर कवरेज के बाद क्षेत्र में हड़कम्प मच गया और पत्रकार के फोन पर खबर को न लगाने का दबाव बनाते हुए धमकी भी दी गई। अब ऐसे इस सरकार में एक पत्रकार को खबर न प्रकाशित करने के लिए धमकाया जाना सरकार पर बड़ा सवाल उठाता है। देखना यह है कि इसपर क्या सरकार कोई एक्सन लेती है या फिर हाथों पर हाथ धरे बैठी रहती है।

सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे ग्राम प्रधान नूरुद्दीन
खबर की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे ग्राम प्रधान नूरुद्दीन ने बताया कि मुझे इस विषय में जानकारी नहीं थी। सुबह ठेकेदार को फटकार लगाता हूं कि ऐसा घटिया कार्य ग्राम सभा में बर्दास्त नहीं किया जाएगा।

पूर्व ग्राम प्रधान राम औतार ने डीएम नेहा शर्मा से बात करने का किया प्रयास
पूर्व ग्राम प्रधान राम औतार ने सगुनी ग्राम सभा में चल रहे इस घटिया निर्माण को लेकर डीएम नेहा शर्मा से बात करने का प्रयास किया तो वे मीटिंग में व्यस्त बताई गईं। वहीं सीडीओ ने पल्ला झाड़ते हुए फोन कर बताया कि जानकारी हमें प्राप्त हुई है। शनिवार को किसी को भेजकर जांच कराई जाएगी।

 

Ajay kumar