योगी के मंत्री अनिल राजभर बोले- 16 फरवरी को महाराजा सुहेलदेव की जयंती मनाएगी सरकार

punjabkesari.in Sunday, Feb 07, 2021 - 02:49 PM (IST)

जौनपुर: उत्तर प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के मंत्री अनिल राजभर ने आज कहा कि योगी सरकार महाराजा सुहेलदेव की जयंती 16 फरवरी को पूरे प्रदेश में बड़े धूमधाम से मनाएगी। इस दौरान प्रदेश भर में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। राजभर ने रविवार को पत्रकारों से कहा कि बहराइच में उनकी कर्मभूमि चित्तौरा में स्मारक बनेगा और भव्य प्रतिमा लगेगी। इस अहम परियोजना का शिलान्यास 16 फरवरी को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली से वर्चुअली करेंगे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार चित्तौरा झील परिसर में महाराजा सुहेलदेव की भव्य प्रतिमा स्थापित करने के साथ ही वहां पर्यटक सुविधाओं का विकास करेगी और परिसर में 2000 व्यक्तियों को बैठने के लिए सभागार व स्मारक बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं के अभ्यर्थियों को नि:शुल्क प्रशिक्षण के लिए ‘‘अभ्युदय योजना'' का शुभारंभ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बसंत पंचमी 16 फरवरी को करेंगे। प्रदेश सरकार द्वारा समस्त मण्डल मुख्यालयों पर 16 फरवरी बसंत पंचमी के दिन से सिविल सेवा, पीसीएस, जेईई, नीट, एनडीए, सीडीएस आदि प्रतियोगी परीक्षा का पूर्व प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।

मुख्यमंत्री द्वारा बसंत पंचमी के दिन ‘‘अभ्युदय योजना'' का शुभारम्भ किया जायेगा। इस योजना में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षार्थियों को परीक्षा पूर्व नि:शुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। राजभर ने कहा है कि प्रदेश आत्मनिर्भर होने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। इससे प्रदेश की दिशा और दशा दोनों तेजी से बदल रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में रोजगार एवं उद्यम के नए मार्ग खुल रहे हैं। उत्तर प्रदेश की आर्थिक गतिविधियों में तेजी से वृद्धि हो रही है और प्रदेश रोजगार परक प्रदेश की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। प्रदेश में युवाओं को पिछले लगभग 04 वर्षों में पारदर्शी तरीके से लगभग 04 लाख नौकरियां व रोजगार प्राप्त हुए हैं। इसके साथ ही लाखों की संख्या में अप्रत्यक्ष रोजगार का सृजन किया गया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static