विद्युत विभाग से परेशान अन्नदाता ने की इच्छा मृत्यु की मांग

punjabkesari.in Tuesday, Dec 24, 2019 - 11:05 AM (IST)

मैनपुरी: उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में विद्युत विभाग के रवैया से परेशान एक किसान ने इच्छा मृत्यु की मांग की है। किसान का आरोप है कि वर्ष 1988 में उसके पिता ने निजी नलकूप का कनेक्सन कराया था। जिसे उसके पिता ने पूरा विल जमा करके 20 साल पहले कनेक्सन कटवा दिया था। उसके बाद वर्ष 2014 में पिता की मृत्यु हो गयी।

बता दें कि नबंवर 2018 में विद्युत विभाग ने 5 लाख 32 हजार रूपया बकाया विल दिखाकर आरसी काट दी। इससे पहले विद्युत विभाग ने कभी भी बकाया विल की सूचना नहीं दी। आरोप है कि कई बार शिकायत के बावजूद अधिकारी उसकी नहीं सुन रहे हैं। विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता ने अब जांच के बाद किसान को न्याय का भरोसा दिया है।

मामला मैनपुरी के किशनी तहसील के अभयपुर गांव का है। यहां के रहने वाले किसान दम्पति दयाराम और उनकी पत्नी ने इच्छा मृत्यु की मांग को लेकर डीएम से मिलने पहुंचे। जहां किसान दयाराम का आरोप है कि उनके पिता स्व0 मेवाराम ने वर्ष 1988 में निजी नलकूप का कनेक्सन कराया था। जिसे स्व0 मेवाराम ने 20 वर्ष पूर्व पूरा विद्युत विल जमा करके कनेक्सन कटवा दिया था। वर्ष 2014 में पिता मेवाराम की मृत्यु हो गयी। नलकूप के कमरे में विद्युत कनेक्सन सम्बन्धी सारे कागजात रखे थे। कमरा धरासाई होने के कारण सारे कागजात नष्ट हो गये। कोई साक्ष्य कनेक्सन कटवाने का नहीं बचा।

वहीं किसान ने रोते हुए बताया कि 20 वर्ष से ही नलकूप पूरी तरह बंद पड़ा है। इसके बाद से किसी तरह का विद्युत उपयोग नहीं किया गया। विद्युत विभाग ने नबंवर 2018 को 5 लाख 32 हजार रूपया बकाया विल दिखाकर आरसी काट दी। आरसी मिलने पर किसान दयाराम को विद्युत विभाग के कारनामे की जानकारी हुई। इसके बाद से किसान अधिकारियों के चक्कर काट रहा है। लेकिन उसकी किसी ने नहीं सुनी। मानसिक रूप से परेशान किसान दम्पति ने अब इच्छा मृत्यु की मांग की है।

विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता रवी कुमार अग्रवाल ने बताया कि कनेक्सन कटवाए जाने की जानकारी लेकर किसान अभी तक यहां पर नहीं आया है। फिलहाल उन्होंने कहा कि किसान के प्रार्थना पत्र के अनुसार संबंधी अधिसाषी अभियंता को जांच के आदेश दे दिए गए हैं। यदि किसान की बातों में नियमानुसार सच्चाई निकली तो हमारी तरफ से जो रिलीफ बनता है किसान को दे दिया जाएगा नहीं बनता है तो उसको अवगत करा दिया जाएगा।

Ajay kumar